• Dainik Bhaskar Hindi
  • Politics
  • Congress Press conference Live Rahul Gandhi Kheti Bachao Yatra in Punjab Haryana public meeting tractor rally Farm Laws

दैनिक भास्कर हिंदी: खेती बचाओ यात्रा: पटियाला में बोले राहुल गांधी- अपनी इमेज की रक्षा के लिए PM मोदी ने चीन को दी भारत माता की जमीन

October 6th, 2020

डिजिटल डेस्क, चंडीगढ़। मोदी सरकार द्वारा लाए गए तीन नए कृषि कानूनों के विरोध में कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने पंजाब में 'खेती बचाओ यात्रा' शुरू की है। आज मंगलवार को यात्रा के तीसरे और आखिरी दिन राहुल गांधी पंजाब और हरियाणा में ट्रैक्टर रैली कर रहे हैं। रैली से पहले राहुल गांधी ने पटियाला में पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह के साथ संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस की। पटियाला सर्किट हाउस में प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कृषि कानूनों, सीमा पर चीन से तनाव और हाथरस केस को लेकर केंद्र की मोदी और यूपी की योगी सरकार पर हमला बोला।

चीन विवाद पर पीएम मोदी पर राहुल का वार
कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा, पीएम मोदी ने कहा था, हिंदुस्तान की ज़मीन किसी ने नहीं ली, लेकिन 1200 स्क्वायर किलोमीटर जमीन चीन ने ली है। चीन को पता है मोदी सिर्फ अपनी इमेज की रक्षा करते हैं और इमेज बचाने के लिए जमीन हमें मिल जाएगी। राहुल बोले, ये लोग भारत माता की बात करते हैं लेकिन भारत माता की जमीन ही चीन को दे दी। पीएम मोदी पत्रकार और चीन दोनों से डरते हैं।

मोदी सरकार का किसानों पर हमला-राहुल
कृषि कानूनों को लेकर राहुल गांधी ने कहा, ये जो कानून प्रधानमंत्री ने बनाए हैं, ये खेती के मौजूदा ढांचे, खाद्य सुरक्षा के मौजूदा ढांचे को नष्ट करने का तरीका है। ये किसानों पर आक्रमण है और इस आक्रमण को हम रोकेंगे और इन कानूनों के खिलाफ हम लड़ेंगे। यह कानून पंजाब राज्य को सबसे अधिक प्रभावित करने वाला है। ये देश अपने युवाओं को रोजगार नहीं दे पाएगा, नरेंद्र मोदी ने ढांचा तोड़ दिया है। अब खेती के ढांचे को तोड़ने जा रहे हैं, अगर खेती के ढांचे को तोड़ दिया तो एक तरफ रोजगार नहीं मिलेगा और दूसरी तरफ भोजन नहीं मिलेगा।

लॉकडाउन में मजदूरों की दुर्दशा को लेकर राहुल ने कहा, मोदी सरकार ने लॉकडाउन के दौरान छोटे और मध्यम व्यवसायों को नष्ट कर दिया है, जो भारत की अर्थव्यवस्था की रीढ़ हैं और मजदूरों को रोजगार देते हैं। मैंने फरवरी में COVID19 के बारे में चेतावनी दी थी, लेकिन उन्होंने कहा कि मैं मज़ाक कर रहा था।

हाथरस जाते वक्त हुई धक्का-मुक्की पर राहुल गांधी बोले, पूरे देश को धकेला जा रहा है, मारा जा रहा है, पीटा जा रहा है। मुझे थोड़ा सा धक्का लग गया तो क्या बड़ी बात है। ऐसी सरकार है अगर हम खड़े होंगे तो धक्का लगेगा, लाठी लगेगी, ठीक है खा लेंगे धक्का क्या बड़ी बात है।

बता दें कि, राहुल गांधी इन दिनों किसानों के हक में आवाज बुलंद करने के लिए तीन दिवसीय 'खेती बचाओ यात्रा' कर रहे हैं। आज इसका आखिरी दिन है। 

सोमवार को राहुल ने पंजाब में संगरूर से भवानीगढ़ तक यात्रा की। इस दौरान जनसभा को संबोधित करते हुए कृषि कानूनों को लेकर मोदी सरकार पर हमला बोला। राहुल ने कृषि कानूनों को पूरे देश के खिलाफ बताते हुए कहा था, तीनों नए कृषि कानून हिन्दुस्तान की आज़ादी छीनने के कानून हैं, ये कानून सिर्फ किसान, मज़दूर, छोटे दुकानदार के खिलाफ नहीं बल्कि पूरे हिन्दुस्तान के खिलाफ हैं और इसलिए कांग्रेस पार्टी पीछे नहीं हटने वाली।

खबरें और भी हैं...