दुकानों में बांधा नींबू-मिर्च का टोटका, कहीं लगे न सरकार की नजर

Congressmen drape lemons and chillies garland on shops
दुकानों में बांधा नींबू-मिर्च का टोटका, कहीं लगे न सरकार की नजर
दुकानों में बांधा नींबू-मिर्च का टोटका, कहीं लगे न सरकार की नजर

डिजिटल डेस्क, नागपुर। नोटबंदी, जीएसटी के बाद व्यापारियों पर पड़ी वित्तीय मार से बाजार अभी भी उभर नहीं पाया है। ऐसे में मोदी सरकार के आगामी निर्णयों को लेकर व्यापारी आशंकित हैं। सरकार की वक्र दृष्टि से बचने के लिए शनिवार को इतवारी, गांधीबाग, महल, सराफा बाजार, मस्कासाथ, मोमिनपुरा में व्यापारियों ने अपने प्रतिष्ठान के सामने नींबू-मिर्च बांधकर शनि भगवान से सरकार के कोप से बचाने की याचना की।

शहीद चौक स्थित चंडिका माता के दर्शन कर व्यापारियों की सुख-समृद्धि के लिए दुआ मांगी और इतवारी स्थित गांधी प्रतिमा के समक्ष प्रदर्शन किया।  मध्य नागपुर कांग्रेस कमेटी द्वारा किए गए इस प्रदर्शन का नेतृत्व पूर्व मंत्री अनीस अहमद, प्रदेश महासचिव अतुल कोटेचा, शहर महामंत्री रिंकू जैन ने किया। इस दौरान कांग्रेसी ने व्यापारियों के साथ घूम-घूमकर बाजार में प्रतिष्ठानों के सामने नींबू-मिर्च बांधकर सरकार का निषेध किया।

इस दौरान पूर्व मंत्री अनीस अहमद ने कहा कि केंद्र व राज्य सरकार तकनीक आधारित कारोबार की बात करती है, लेकिन खुद ही इसके लिए तैयार नहीं है। जिसका खामियाजा राज्य के व्यापारियों को भुगतना पड़ रहा है। एसी कमरों में बैठकर नियम-कानून बनाए जाते हैं, जो बाजार परिस्थिति से सर्वथा विपरीत होते हैं। जीएसटी लागू करने के बाद सरकार ने सैकड़ों बदलाव किए। अब ई-वे बिल भी थोपा जा रहा है। प्रदेश सचिव अतुल कोटेचा ने कहा कि अधिकारियों ने केबिन में बैठकर जिले की रेडीरेक्नर दरें लागू की हैं। यह वास्तविक नहीं है। रेडीरेक्नर की दरों को न्याय संगत बनाने की जरूरत है। दरें वास्तविक नहीं होने के कारण प्रापर्टी बाजार खत्म हो रहा है।

मंदी की मार झेल रहा व्यापारी त्रस्त हैं। व्यापारी आए दिन आत्महत्या कर रहा है। इस अवसर पर नगरसेवक जुल्फेकार सैय्यदा निजाम अंसारी, आयशा नेहरू अंसारी, हसमुख सागलानी, राजेंद्र नंदनकर, रवि गाडगे, सुदत्ता रामटेके, निखिल वानखेडे, पवन धानोका, हरीश भुतडा, मनीष छल्लानी, सुभाष वानखेडे, समीर पारेख, दिलशाद खान, इरफान काजी, निलेश भुगतानी, अमित मोदी आदि उपस्थित थे। 

Created On :   5 Aug 2018 11:56 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story