दैनिक भास्कर हिंदी: महाराष्ट्र के 21 जिलों में 5 फीसदी से कम हुई कोरोना पॉजविटी दर, सोमवार से मिलेगी और छूट 

June 11th, 2021

डिजिटल डेस्क, मुंबई। कोरोना संक्रमण के चलते पाबंदियां झेल रहे राज्य के कुछ जिलों को आगामी सोमवार से राहत मिल सकती है। राज्य सरकार द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक राज्य के 35 जिलों में 21 में साप्ताहिक संक्रमण की दर 5 फीसदी से कम रही। इसके साथ जिन जिलों में पर्याप्त ऑक्सीजन बेड उपलब्ध हैं, वहां स्थानीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण लोगों को पाबंदियों से राहत दे सकता है। इसके अलावा फिलहाल राज्य में 20 हजार 697 मरीज ऑक्सीजन बेड पर है। यह संख्या 35 हजार से कम है इसलिए अगले सप्ताह राज्यस्तरीय ऑक्सीजन प्रबंधन काम नहीं करेगा। 

राज्य सरकार ने 4 जून को जारी आदेश में पॉजिटिविटी दर और ऑक्सीजन बेड की उपलब्धता के आधार पर लॉकडाउन से राहत देने की बात कही थी। लेकिन जहां हालात नहीं बदले वहां राहत देने के लिए स्थानीय प्रशासन को राज्य सरकार से मंजूरी लेनी होगी। आपदा प्रबंधन, मदद व पुनर्वास विभाग के प्रधान सचिव असीम गुप्ता के मुताबिक सरकार द्वारा निर्धारित नियमों के मुताबिक स्थानीय प्रशासन फैसले लेने के लिए स्वतंत्र है। आंकड़ों के मुताबिक बीते सप्ताह राज्य के 35 जिलों में 17 लाख 97 हजार 920 लोगों की कोरोना संक्रमण के लिए जांच की गई जिनमें से 1 लाख 4 हजार 534 पॉजिटिव पाए गए। राज्य में औसत पॉजिटिविटी दर 5.81 फीसदी रही।

इन जिलों में पॉजिटिविटी दर 5 फीसदी से कम

राज्य सरकार द्वारा शुक्रवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक मुंबई व उपनगर, अहमदनगर, अमरावती, भंडारा, बुलढाणा, चंद्रपुर, धुले, गोंदिया, हिंगोली, जलगांव, जालना, लातूर, नागपुर, नांदेड, नंदुरबार, पालधर, परभणी, सोलापुर, वर्धा, वाशिम, यवतमाल जिलों में कोरोना संक्रमण की दर 5 फीसदी से कम है।

यहां हालात चिंताजनक

राज्य के कुछ जिलों में अभी हालत चिंताजनक बनी हुई है। कोल्हापुर में सबसे ज्यादा 67 फीसदी ऑक्सीजन बेड पर मरीज हैं। इसके अलावा सिंधुदुर्ग जिले में 51 फीसदी, रत्नागिरी में 49 फीसदी, सातारा में 41 फीसदी ऑक्सीजन बेड पर मरीज हैं। मुंबई समेत कई जिले हैं जहां अभी 25 फीसदी से ज्यादा ऑक्सीजन बेड पर मरीज है। इन जिलों को पाबंदियों से ज्यादा राहत मिलने की उम्मीद नहीं हैं।

कहीं राहत, कहीं आफत

जिला                       औसत पॉजिटिविटी दर %            ऑक्सीजन बेड भरे %

नागपुर                       3.13                                       3.93
औरंगाबाद                  5.35                                       10.86
अकोला                      5.37                                       19.02
चंद्रपुर                        0.87                                         4.95
अमरावती                   4.36                                       16.57
वर्धा                           2.05                                        1.57
यवतमाल                    2.91                                        5.28

 


 


 

खबरें और भी हैं...