कोरोना वायरस : स्वास्थ्य विभाग को सचेत रहने की ताकीद, जानिए- बचने के उपाय

Corona virus : The health department has to be Alert
कोरोना वायरस : स्वास्थ्य विभाग को सचेत रहने की ताकीद, जानिए- बचने के उपाय
कोरोना वायरस : स्वास्थ्य विभाग को सचेत रहने की ताकीद, जानिए- बचने के उपाय

डिजिटल डेस्क, नागपुर। राज्य की राजधानी मुंबई में कोरोना वायरस के चार संदिग्ध मिलने के बाद नागपुर के स्वास्थ्य विभाग को सचेत किया गया है, जन स्वास्थ्य विभाग के उपसंचालक डॉ संजय जायसवाल ने कहा कि नागपुर के लिए अलर्ट नहीं जारी किया गया है क्योंकि चीन के किसी शहर से नागपुर आने के लिए सीधी उड़ानसेवा नहीं है लेकिन सचेत रहने को कहा गया है। सभी अधिकारियों को कोरोना वायरस के लक्षण के बारे में जानकारी भी प्रदान की गई है। उधर मेडिकल में विशेष वार्ड तैयार किया गया है। मेडिकल के सुपरिटेंडेंट डॉ अविनाश गांवडे ने कहा कि बुधवार को बैठक कर विशेष मानक प्रक्रिया तय की जाएगी। उल्लेखनीय है कि घातक कोरोना वायरस से प्रभावित चीन से आने वाले लोागों के लिए देश भर के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्‌डों पर जांच जारी है।

स्वास्थ्य विभाग के सूत्रों के अनुसार महाराष्ट्र सरकार ऐसे यात्रियों की सूची बनाएगी जो हाल में चीन से खासकर वुहान क्षेत्र से एक जनवरी के बाद से मुंबई लौटे हैं। इसके बाद उनकी सेहत की जानकारी ली जाएगी। मुंबई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर 18 जनवरी से 26 जनवरी के बीच चीन से आने वाले 3,756 यात्रियों की कोरोना वायरस संक्रमण की जांच की गई है।

चीन से आने वालों की बन रही है सूची

महाराष्ट्र स्टेट डीजीज सर्विलांस ऑफिसर डॉ प्रदीप आवटे के मुताबिक कोरोना वायरस संक्रमण की आशंका के बाद महाराष्ट्र में अस्पतालों में निगरानी में रखे गए इस तरह के मामलों की संख्या छह हो गई है। इन छह लोगों में से चार को मुंबई में और दो को पुणे में निगरानी में रखा गया है। अब तक इनमें से किसी के भी रक्त के नमूने में यह वायरस नहीं मिला है। अब तक महाराष्ट्र में कोरोना वायरस संक्रमण का कोई पुष्ट मामला नहीं निकला है।

उपसंचालक जन स्वास्थ्य विभाग डॉ संजय जायसवाल के मुताबिक शहर के लिए अलर्ट जारी नहीं किया गया है लेकिन सावधानी की ताकीद की गई है। विभाग को सचेत रहने और और लक्षणाें का ध्यान रखने को कहा गया है।

-संक्रमण से बचाव के लिए ये उपाय अपनाएं

-नियमित रूप से हाथ धोएं

-खांसते व छींकते समय नाक और मुंह ढककर रखें

-सांस संबंधी परेशानी वाले लोगों से कम से कम संपर्क में आएं

क्या है कोरोना वायरस?

कोरोना वायरस एक तरह का संक्रमित होने वाला वायरस है। विश्व स्वास्थ्य संगठन इस वायरस को लेकर लोगों को चेता चुका है। यह वायरस एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में संक्रमण के जरिए फैलता है। दुनिया के तमाम देशों में यह वायरस चीन से आने वाले यात्रियों के जरिए ही पहुंच रहा है। इस वायरस के लक्षण निमोनिया की ही तरह हैं। यह वायरस कोरोनो वायरस परिवार से संबंध रखने वाला वायरस है।

Created On :   28 Jan 2020 1:42 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story