कोरोना संक्रमित मृत बुजुर्ग का बिना प्रोटोकॉल कर दिया अंतिम संस्कार, 50 लोग हुए होम आइसोलेट

Coronas infected dead elderly cremated without protocol, 50 people isolate home
कोरोना संक्रमित मृत बुजुर्ग का बिना प्रोटोकॉल कर दिया अंतिम संस्कार, 50 लोग हुए होम आइसोलेट
कोरोना संक्रमित मृत बुजुर्ग का बिना प्रोटोकॉल कर दिया अंतिम संस्कार, 50 लोग हुए होम आइसोलेट



डिजिटल डेस्क छिंदवाड़ा। शहर के एक निजी अस्पताल में भर्ती लिंगा निवासी एक कोरोना संदिग्ध बुजुर्ग की रिपोर्ट आने से पहले 25 फरवरी को मौत हो गई। अस्पताल प्रबंधन द्वारा लापरवाही बरतते हुए बुजुर्ग का शव परिजनों को सौंप दिया गया। 26 फरवरी को अंतिम संस्कार के बाद बुजुर्ग की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई। मृतक की रिपोर्ट पॉजिटिव आने से पूरे गांव में हड़कंप मच गया। आनन-फानन में स्वास्थ्य विभाग द्वारा मृतक के परिजन समेत अंतेष्टि में शामिल गांव के पचास लोगों को होम आइसोलेट किया गया है। वहीं मृतक के घर के आसपास बेरीकेटिंग कर दी गई है।  
बताया जा रहा है कि लिंगा निवासी 69 वर्षीय बुजुर्ग को बीमारी के चलतेे जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया था। कोरोना के लक्षण दिखाई देने पर 25 फरवरी को बुजुर्ग का सैंपल लिया गया। उसी दिन परिजनों ने निजी अस्पताल में इलाज कराने का हवाला देकर अस्पताल से बुजुर्ग की छुट्टी करा ली।  परिजनों ने बुजुर्ग का शहर के निजी अस्पताल में भर्ती कराया। यहां इलाज के दौरान बुजुर्ग की मौत हो गई। देर रात लगभग 2.30 बजे अस्पताल ने शव परिजनों को सौंप दिया। 26 फरवरी की सुबह परिजनों ने अंतिम संस्कार कर दिया। 26 फरवरी दोपहर को बुजुर्ग की रिपोर्ट आने के बाद से स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच हुआ है।
चालीस लोगों का किया रैपिड टेस्ट-
कोरोना संक्रमित मृत बुजुर्ग की अंतिम यात्रा में शामिल लोगों में से 40 का शनिवार को रैपिड टेस्ट कराया गया। हालांकि इनमें से मृतक के परिवार के एक सदस्य की रिपोर्ट संदिग्ध आई है। जिसका आरटीपीसीआर टेस्ट कराया जाएगा। सोमवार को इन सभी लोगों का दोबारा सैंपल लेकर सिम्स लैब भेजा जाएगा।
टीके के बाद डॉक्टर समेत चार स्वास्थ्यकर्मी पॉजिटिव-
पिछले एक सप्ताह में लिंगा स्वास्थ्य केन्द्र की डॉक्टर समेत पांच स्वास्थ्यकर्मी पॉजिटिव आ चुके है। इनमें से एक वार्ड बॉय को छोड़कर चार स्वास्थ्यकर्मियों को कोविड का पहला टीका लग चुुका था। इसके बाद भी वे कोरोना वायरस की चपेट में आ गए। संक्रमितों में से लिंगा की एएनएम और उनके पति की रिपोर्ट रविवार को पॉजिटिव आई है।  
क्या कहते हैं अधिकारी-
जिला अस्पताल से रेफर बुजुर्ग को परिजनों ने शहर के एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया था। 25 फरवरी को बुजुर्ग की मौत हो गई थी। बिना एहतियात बरते शव परिजनों को सौंप दिया। 26 फरवरी को रिपोर्ट आने के बाद सभी लोगों को होम आइसोलेट किया गया है। आज ग्रामीणों का कोरोना टेस्ट कराया जाएगा।
- डॉ.केएस बजाज, बीएमओ, मोहखेड़

Created On :   28 Feb 2021 5:50 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story