नागपुर मेडिकल कॉलेज में मरीज के खाने में गोबर मामले में होगी कार्रवाई - सीएम

Cow dung found in food of patient, Cm assured for investigation
नागपुर मेडिकल कॉलेज में मरीज के खाने में गोबर मामले में होगी कार्रवाई - सीएम
नागपुर मेडिकल कॉलेज में मरीज के खाने में गोबर मामले में होगी कार्रवाई - सीएम

डिजिटल डेस्क, मुंबई। नागपुर सरकारी मेडिकल कॉलेज में मरीज के खाने में गोबर और विधानभवन की कैंटीन में उसल में चिकन मिलने का मुद्दा गुरूवार को विधानसभा में उठा। विपक्ष ने इस मुद्दे पर दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग की। मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने आश्वासन दिया कि दोनों मामलों की छानबीन कर दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। नागपुर मेडिकल कॉलेज मामले में जांच के बाद दोषी पाए गए शख्स को निलंबित किया जाएगा। साथ ही राज्य सभी सरकारी अस्पतालों की जांच की जाएगी कि वहां मिलने वाला खाद्य पदार्थ तय मानकों के मुताबिक है या नहीं।

सदस्यों के सवालों के जवाब देते हुए मुख्यमंत्री फडणवीस ने कहा कि दोनों मामले बेहद गंभीर है। दोनों जगहों पर मिलने वाला खाना तय मानकों के अनुरूप है या नहीं इसकी जांच की जाएगी। इसके अलावा जिन सरकारी अस्पतालों में मरीजों को खाना दिया जाता है उन सभी की भी जांच की जाएगी। मुख्यमंत्री ने बताया कि खाद्यपदार्थों में मिलावट और शुद्धता की जांच करने के लिए अतिरिक्त टीमें बनाईं गईं हैं। इसी के चलते राज्य के कई इलाकों में छापेमारी कर होटलों और ऑनलाइन खाद्यपदार्थ बेचने वाली कंपनियों के किचन की जांच की गई। कई गड़बड़ियां सामने आईं हैं जिस पर कार्रवाई की जा रही है।

राकांपा के अजित पवार ने विधानसभा में यह मुद्दा उठाते हुए कहा कि विधानभवन की कैंटीन के शाकाहारी खाने में चिकन मिलना गंभीर मुद्दा है। जो मांसाहारी नहीं होते उनके लिए इस तरह की घटना बेहद पीड़ादायक होती है। यह लोगों की आस्था का मुद्दा है। उन्होंने कहा कि महाबलेश्वर और लोनावला के होटलों में हाल ही में की गई छापेमारी में भी खुलासा हुआ था कि किस तरह स्वच्छता को नजरअंदाज कर खाद्यपदार्थ बनाए और लोगों को परोसे जा रहे हैं। बुधवार को सदन में मंत्री ने खुद बताया था कि जांच में 80 फीसदी से ज्यादा बर्फ के नमूने दूषित पाए गए हैं। अजित पवार ने कहा कि खाद्यपदार्थों में मिलावट के चलते लोगों के स्वास्थ्य को गंभीर खतरा हो रहा है और कैंसर के मामले बढ़ रहे हैं इसलिए मिलवाट करने वालों को उम्रकैद की सजा दी जानी चाहिए। 

मरीज के दाल-चावल में मिला गोबर

कांग्रेस के विजय वडेट्टीवार ने कहा कि नागपुर सरकारी मेडिकल कॉलेज के वार्ड तीन में भर्ती उमेश पवार नाम के मरीज के दाल चावल में गोबर मिलने का मामला सामने आया है। इतना गंभीर मसला होने के बावजूद शिकायत करने पर संबंधित अधिकारियों ने जांच का आश्वासन तक नहीं दिया। इस मामले में दोषियों को तुरंत निलंबित किया जाना चाहिए। जवाब में मुख्यमंत्री फडणवीस ने कहा कि नागपुर मेडिकल कॉलेज की घटना की जांच की जाएगी और मामले में दोषी पाए गए शख्स को निलंबित किया जाएगा।  बता दें कि सहकारिता विभाग के अधिकारी मनोज लाखे द्वारा विधानभवन की कैंटीन में आर्डर किए गए शाकाहारी खाने में बुधवार को चिकन मिला था। 
 

Created On :   20 Jun 2019 2:05 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story