क्रू मेंबर की कोरोना जांच करवाने की सलाह दी, कोलकाता का विमान हुआ रद्द

Crew member advised for corona check, Kolkata plane canceled
क्रू मेंबर की कोरोना जांच करवाने की सलाह दी, कोलकाता का विमान हुआ रद्द
क्रू मेंबर की कोरोना जांच करवाने की सलाह दी, कोलकाता का विमान हुआ रद्द

डिजिटल डेस्क, नागपुर। लगातार क्रू मेंबर के काेरोना पॉजिटिव मामलों को ध्यान रखकर नागर विमानन निदेशालय (डीजीसीए) ने इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) के नियमानुसार जांच करवाने की सलाह दी है। फिलहाल यहां इसका असर पड़ने वाला नहीं है, लेकिन जैसे ही विमानों का नाईट हॉल्ट होगा और अंतरराष्ट्रीय उड़ानाें की शुरुआत होगी, तो क्रू मेंबर का आवागमन हो जाएगा। जानकारी के अनुसार फिलहाल यहां से सिर्फ 6 विमानों का आवागमन हो रहा है। यह विमान दिल्ली, मुंबई, पुणे और कोलकाता से नागपुर पहुंचने के बाद कुछ समय बाद यात्रियों को लेकर उड़ान भरते है। विमान के आने और जाने के बीच में समय नहीं होने के कारण क्रू मेंबर की बदली नहीं की जाती है। इसका एक बड़ा कारण यह भी है कि यहां से बेस फ्लाइट नहीं है। इस वजह से जहां से क्रू मेंबर आते हैं, वहीं वापस पहुंच जाते है, क्योंकि नागपुर देश के मध्यम में होने की वजह से क्रू मेंबर का ड्यूटी टाइम भी पूरा नहीं होता है। यदि ड्यूटी टाइम पूरा हो जाता है तो क्रू मेंबर ड्यूटी करने से इंकार कर देते है या फिर उनको कोई विशेष अनुमति नहीं मिलती है, क्योंकि ऐसे में उन पर कार्रवाई की जाती है। कुछ महीने पहले ही इस मामले में कई क्रू मेंबर पर कार्रवाई की गई। विमानतल प्रशासन का कहना है कि हमारे यहां बेस फ्लाइट नहीं है। फिलहाल नाईट हॉल्ट भी नहीं होता है इस वजह से फिलहाल वैसी स्थिति नहीं है।

यह निर्देश दिए

यदि किसी विमान में कोई पॉजिटिव मामला मिलता है, ऐसे व्यक्ति से संपर्क में आने वाले क्रू मेंबर को होम क्वारेंटाइन होना अनिवार्य है। इसकी सारी जानकारी विमान कंपनी को सरकार को देनी होगी। वहीं, क्रू मेंबर को आरोग्य सेतू एप डाउनलोड करना होगा।

फिर कोलकाता का विमान रद्द किया

बुधवार 24 जून के बाद गुरुवार 25 को एकबार फिर कोलकाता से नागपुर आने वाला इंडिगो का विमान क्रमांक 404 और नागपुर से कोलकाता जाने वाला इंडिगो का विमान क्रमांक 403 को ऑपरेशनल कारण बताकर रद्द कर दिया गया। विशेष बात यह है कि विमान रद्द होने से यात्रियों को परेशानी हो रही है लेकिन इंडिगो एकबार में स्पष्ट करने के लिए भी तैयार नहीं है कि विमान कब तक रद्द रहेगा। हालांकि कयास लगाए जा रहे है कि शुक्रवार से उड़ान एकबार फिर आरंभ हो सकती है। सूत्रों के अनुसार इन दिनों यात्रियों की कमी के कारण लगातार विमानों को रद्द किया जा रहा है। वहीं, कई बार ऐसा भी होता है कि किसी रूट पर अधिक यात्री होने के कारण विमान को वहां भेज दिया जाता है। ऐसे में उड़ान रद्द होने पर विमान कंपनी बस एक मैसेज भेजकर विमान रद्द होने की सूचना दे देती हैं। कोरोना के समय में बाहर जाने की योजना बनाने वाला व्यक्ति निश्चिततौर पर महत्वपूर्ण काम से ही बाहर जा रहा होगा लेकिन विमान कंपनियों को यात्री की समस्याओं से कोई सरोकार नहीं है।
 

 

 

Created On :   25 Jun 2020 3:21 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story