दैनिक भास्कर हिंदी: Crime Cases : क्रिकेट पर सट्‌टा लगा रहे तीन धराए, नाबालिग ने किया मासूम को किडनैप

November 8th, 2020

डिजिटल डेस्क, नागपुर। अपराध शाखा पुलिस विभाग की यूनिट-3 ने क्वेटा कॉलोनी में क्रिकेट मैच पर सट्टे की खायवाड़ी कर रहे तीन क्रिकेट बुकियों को धरदबोचा। गिरफ्तार आरोपियों में सतीश देवांगन  (38), सतरंजीपुरा, गणेश शाहू (35), डिप्टी सिगनल और उमेश शाहू (21), डिप्टी सिग्नल, कलमना निवासी है। तीनों खायवाड़ी कर रहे थे। प्रमुख क्रिकेट बुकी यश अरोरा फरार है। कामठी और वाठोडा क्षेत्र में इन दिनों कई बुकियों ने पनाह लेने की खबर है। पुलिस के अनुसार 6 से 7 नवंबर की दरमियानी रात में लकड़गंज क्षेत्र में उमिया शंकर स्कूल के पीछे  रामपेठ क्वेटा काॅलोनी में मजीद शेख के घर पर छापा मारा गया। यहां से क्रिकेट बुकी सतीश, गणेश और उमेश को गिरफ्तार किया गया। तीनों बुकी 20-20 क्रिकेट टूर्नामेंट में सनराइजर हैदराबाद और राॅयल चैलेंजर बंगलुरु के बीच चल रहे मुकाबले को लेकर मोबाइल पर ग्राहकों से खायवाड़ी कर रहे थे। पुलिस ने तीनों बुकियों से करीब 48,210 रुपए का माल जब्त किया है। इन बुकियों का प्रमुख  साथी यश अरोरा, लकडगंज निवासी भूमिगत है। लकड़गंज थाने में मामला दर्ज किया गया है। यूनिट के पुलिस निरीक्षक विनाेद चौधरी, सहायक पुलिस निरीक्षक  पंकज धाड़गे, पवन माेरे,हवलदार लाडे, नायब सिपाही श्याम कडू,  संदीप मावलकर व अन्य ने कार्रवाई में सहयोग किया। 

तीन वर्षीय मासूम बच्ची का बालक ने किया अपहरण

उधर वाड़ी में शुक्रवार को दिनदहाड़े मासूम बालिका का अपहरण होने की घटना से पुलिस की नींद उड़ गई। हालांकि, कुछ समय बाद बालिका सकुशल िमल गई। घटना को बस्ती के ही एक बालक ने अंजाम दिया। अपहृत बालिका 3 वर्ष की है। शनिवार को सुबह 11 बजे वह अपने भाई और बस्ती के अन्य बच्चों के साथ खेल रही थी। इस दौरान बस्ती के एक 13 वर्षीय बालक ने बालिका के भाई को यह कहकर घर भेज दिया कि, मास्क लेकर आए। इसके बाद वह बालिका को दस रुपए देने का लालच देकर तथा लघुशंका के लिए ले जाने का झांसा देकर सुनसान स्थान पर ले गया। बालिका को जाते हुए बस्ती के एक चक्कीवाले ने देख लिया था। इधर काफी देर बालिका नहीं दिखाई देने पर हड़कंप मच गया। मामला थाने पहुंचा। अनहोनी की आशंका के चलते बालिका के अपहरण का मामला दर्ज िकया गया। खोजबीन के दौरान बालिका सकुशल िमल गई। बालक को भी हिरासत में लिया गया है। बालक अपनी नानी के पास रहता है। उसे पिता नहीं है। मां वर्धा जिले में रहती है। इस प्रकरण में हमउम्र बच्चे भी लिप्त होने की आशंका है। बालिका की मेडिकल जांच की गई है। रिपोर्ट आना बाकी है। जांच जारी है। 
 
फाइनेंस बैंककर्मी को लुटेरों ने जख्मी कर लूटा

वहीं यशोधरा नगर क्षेत्र में  सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक के एक कर्मचारी को चार लुटेरों ने चाकुओं से जख्मी कर उससे नकद 78 हजार 723 रुपए नकदी सहित 99 हजार 123 रुपए लूट लिए और फरार हो गए। घायल ऋषिकेश सुरेंद्र गणोरकर है। ऋषिकेश ने पुलिस को बताया कि वह ग्राहकों की इंस्टालमेंट ऑफिस में जमा करने के लिए जाते समय यह लूटपाट हुई। शिकायत पर यशोधरा नगर पुलिस ने धारा 394, 34 के तहत मामला दर्ज किया है। पुलिस के अनुसार कांजीहाउस चौक, यशोधरा नगर निवासी ऋषिकेश गणोरकर (24) ने पुलिस को बताया कि, वह सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक में कार्यरत है। वह 6 नवंबर को दोपहर 12.15 बजे ग्राहकों की जमा रकम  करीब 78 हजार 723 रुपए लेकर रानी दुर्गावती चौक में स्थित फाइनेंस बैंक के ऑफिस में जमा करने दोपहिया वाहन क्र.-एम.एच.-29-बी.बी.-8506 पर जा रहा था। इस दौरान कामठी नाका नं.-2, साईं  नगर की ओर जाने वाली सड़क पर 20-24 वर्ष के चार लुटेरे आ धमके और दोपहिया के सामने अपने वाहन रोक दिया तथा चारों ने चाकू-लाठी से हमला कर दिया। हमले में ऋषिकेष जख्मी हो गया। हमले के दौरान एक आरोपी ने ऋषिकेश को पकडे रखा और बाकी आरोपियों ने उसकी पीठ पर बंधा बैग छीन लिया। बैग में कंपनी का टैब, फार्म व दस्तावेज, नकद 78,723 रुपए तथा पॉकेेट व नकद 400 रुपए सहित  99,123 रुपए थे। घटना के बाद आरोपी फरार हो गए। ऋषिकेश की शिकायत पर सहायक पुलिस उप-निरीक्षक चंद्रशेखर ने लुटेरों के खिलाफ मामला दर्ज किया। 

पुलिस कर्मियों के साथ हाथापाई

इसके अलावा मेयो अस्पताल के प्रवेश द्वार पर हंगामा करने वाले एक दंपति पर  शासकीय कामकाज बाधा डालने का मामला दर्ज किया गया है। आरोपियों के नाम शाहबाज खान हबीब खान (45) और  आयशा खान शाहबाज खान (40) है। पुलिस ने शाहबाज और आएशा पर धारा 353,323,294,504,506,34 के तहत मामला दर्ज किया है। गणेशपेठ थाने के हवलदार मनोज आत्राम की शिकायत पर तहसील पुलिस ने मामला दर्ज कर आरोपी दंपति को गिरफ्तार किया। शिकायत के अनुसार शुक्रवार-शनिवार की दरमियानी रात करीब 1.15 बजे आरोपी शाहबाज और उसके कुछ साथी शराब पी रहे थे। इस दौरान पुलिस का दल वहां पहुंच गया। पुलिस को देखते ही शाहबाज के साथी फरार हो गए। शाहबाज को नशे में देखकर पुलिस उसे मेडिकल जांच के लिए मेयो अस्पताल ले गई, लेकिन मेयो अस्पताल के मुख्य प्रवेश द्वार के पास आरोपी शाहबाज  ने वाहन से नीचे उतरकर पुलिस के चेतक माेबाइल वाहन के कांच पर अपना सिर पटक लिया, जिससे वह जख्मी हो गया। शिकायत में आरोपी द्वारा हवलदार रमेश व होमगार्ड अनिल के साथ गाली-गलौज कर मारपीट करने का भी आरोपी है। आरोपी शाहबाज की पत्नी आयशा ने भी मेयो अस्पताल परिसर में पहुंचकर हवलदार आत्राम और सहयोगियों के साथ गाली-गलौज कर सरकारी कामकाज में बाधा उत्पन्न की। तहसील पुलिस मामले की जांच कर रही है। 

खड़गांव में देह व्यापार अड्डे पर छापा

वाड़ी क्षेत्र के खड़गांव इलाके के एक निवासी संकुल में चल रहे देह व्यापार अड्डे पर पुलिस ने छापा मारकर पुलिस ने एक युवती को हिरासत में लिया। इस मामले में महिला दलाल और उसके पति को गिरफ्तार किया। गिरफ्तार आरोपियों के नाम सुनील चोखांद्रे (38) व उसकी पत्नी मंजूषा चोखांद्रे (28) है। कार्रवाई शुक्रवार की रात की गई। पुलिस के अनुसार खड़गांव मार्ग पर सोनबा नगर स्थित एक अपार्टमेंट में सुनील व मंजूषा देह व्यापार का अड्डा चलाने की पुलिस को गुप्त सूचना मिली। शुक्रवार को रात करीब 8.30 बजे वाड़ी पुलिस ने अपने पंटर (नकली ग्राहक) को सुनील के पास भेजा।  पंटर ने सुनील और  मंजूषा से युवती की मांग कर पैसे के बारे में बातचीत की। सौदा तय होने पर सुनील ने पंटर के पास एक युवती को कमरे में भेज दिया। मौका पाकर पंटर ने पुलिस को इशारा कर दे दिया। पुलिस ने कार्रवाई कर आरोपी सुनील और मंजूषा को धरदबोचा और युवती को हिरासत में ले लिया। आरोपी दंपति के खिलाफ वाड़ी थाने में मामला दर्ज कर उन्हें गिरफ्तार किया गया। दंपति पर अनैतिक व्यापार प्रतिबंधक अधिनियम की धारा 3,4,5,7 के तहत कार्रवाई की गई। पुलिस उपायुक्त नुरुल हसन के मार्गदर्शन में की गई कार्रवाई में महिला पुलिस निरीक्षक रेखा संकपाल, उप-निरीक्षक अविनाश जायभाये व अन्य कर्मचारियों ने सहयोग किया। 

दो मकानों में चोरी, नकदी और कीमती माल उड़ाया

उधर दो मकानों में चोरी की वारदात को अंजाम देकर अज्ञात चोरों ने नकदी और कीमती माल उड़ा दिया। प्रकरण शनिवार को सोनेगांव और जरीपटका थाने में दर्ज किए गए। पन्नासे ले-आउट निवासी कल्पना बुधे (58) बेटी और नातीन के साथ सोमवारी क्वार्टर में अपनी बहन के घर गई हुई थी। शुक्रवार और शनिवार की दरमियानी रात में किसी ने दरवाजे का ताला तोड़कर घर में प्रवेश िकया। अलमारी से 40 हजार रुपए नकदी और सोने-चांदी के आभूषण, ऐसे कुल 3 लाख 16 हजार रुपए के माल पर हाथ साफ कर दिया। जरीपटका थाना क्षेत्र के आंबेडकर कालोनी निवासी अभिषेक कोठेकर (28) शुक्रवार और शनिवार की दरमियानी रात ड्यूटी पर गया हुआ था। इस दौरान किसी ने उसके घर का ताला तोड़कर 35 हजार रुपए नकद और सोने-चांदी के आभूषण, कुल 1 लाख 35 हजार रुपए का माल चुरा लिया। 

दो रेत तस्कर पुलिस के हत्थे चढ़े

लाखों रुपए का राजस्व चोरी कर रेत की तस्करी करने वाले दो आरोपियों को वाठोडा पुलिस ने धरदबोचा। प्रकरण दर्ज कर उनके कब्जे से रेत से भरा ट्रक जब्त किया गया। आरोपी रोशन इबादुल्ला शहा (45) और प्रशांत राजू ढाले (25), दोनोें शारदा चौक निवासी है। शुक्रवार और शनिवार की रात करीब दो बजे दोनों आरोपी ट्रक क्र.-एम.एच.-29-बी.ई.-454 में रेत भरकर ले जा रहे थे। इस दौरान वाठोडा थाने के गश्ती दल ने पांजरा स्थित टोल नाके पर ट्रक को रोका और आरोपियों के दस्तावेजोें की मांग की। आरोपियों के पास दस्तावेज नहीं थे।  आरोपियों के खिलाफ प्रकरण दर्ज कर उन्हें गिरफ्तार किया गया। ट्रक जब्त किया गया। मामला संबंधित विभाग के सुपुर्द कर दिया गया है।

दुष्कर्म का आरोपी गिरफ्तार

एमआईडीसी क्षेत्र में एक युवती से दुष्कर्म किए जाने का मामला सामने आया है। पीड़िता की शिकायत पर पुलिस ने आरोपी रोशन हावरे (23), पांढराबोड़ी हिलटॉप निवासी के खिलाफ मामला दर्ज कर उसे गिरफ्तार किया है। पीड़ित 18 वर्षीय युवती है। शिकायत पर एमआईडीसी थाने में दुष्कर्म का मामला दर्ज किया गया है। आरोपी पानठेला चालक है। पीड़िता की उससे अगस्त 2020 में जान-पहचान हुई। रोशन ने कई बार युवती को बाहर घुमाने ले जाने की बात कही, लेकिन वह इनकार कर देती थी। 22 अगस्त को आरोपी ने लांग ड्राइव पर  ले जाने की बात करने पर युवती साथ जाने के लिए तैयार हो गई। दोनों ने एक घंटे में वापिस लौटने का निर्णय लिया। पानठेला बंद करने के बाद आरोपी दोपहिया से रात में करीब 8.30 बजे अंबाझरी में पहुंचा और वहां से शराब खरीदने के बाद युवती को वाहन पर बैठाकर आर्बिटल अंपायर के पास खुली जगह में ले गया। पीड़िता का आरोप है कि, रोशन उसे झाड़ियों में ले गया और वहां उससे जबरन दुष्कर्म किया।