निर्माण के छह माह के भीतर ही उखड़ गई सड़क

Crumbling road within six months of construction
निर्माण के छह माह के भीतर ही उखड़ गई सड़क
अनदेखी निर्माण के छह माह के भीतर ही उखड़ गई सड़क

डिजिटल डेस्क, भंडारा। साकोली जिला परिषद सार्वजिनक निर्माण उप विभाग साकोली के प्रभारी उप अभियंता की अनदेखी के कारण व अधिन कार्यरत अभियंता पर नियंत्रण नही होने के कारण उप विभाग में लेखाशिर्ष 3054, 5054 और 2515 अंतर्गत किए गए सड़क डामरीकरण के काम पर करोड़ों रूपय खर्च किए जाने के उपरांत भी सड़क के छह माह के भीतर ही उखड़ जाने से परिस्थिति जस की तस हो गई है। 

जिला परिषद सार्वजिनक निर्माण विभाग के कार्यक्षेत्र में लाखनी, साकोली और लाखांदुर तहसील है। इस उपविभाग का काम अपने अधिन आने वाली सड़कों की देखभाल व मरम्मत करना, सड़कों का विस्तारीकरण, डामरीकरण व मजबूती करण के लिए तकनीकी मार्गदर्शन करना है। इसके अतिरिक्त 2515, 3054, 5054, अंतर्गत काम मजूंर करना है। विधायक व सांसद के स्थानिय विकास कार्यक्रम अंतर्गत विकास कार्यो का बजट तैयार करना एवं विकास कार्यो को तकनीकी मार्गदर्शन कर कार्यो को पूर्ण करना है। ग्राम पंचायत के माध्यम से चलाई जाने वाली दलीत बस्ती सुधार योजना, नागरी सुविधा के विकास कार्यो को व घरकुल के कार्य पूर्ण होने पर प्रमाणपत्र देना।

इसके अतिरिक्त शासन द्वारा अथवा वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा सुझाए गए कार्यो को पूर्ण करना व विभागीय काम का बजट तैयार करना उपविभाग का काम है। इस उपविभाग में 1 प्रभारी उपविभागीय अभियंता सहित 4 कनिष्ठ व शाखा अभियंता, अनुरेखक, वरीष्ठ लिपिक, कनिष्ठ लिपिक, शिपाई व चालक के अतिरिक्त स्थायी व अस्थायी मजदूर कार्यरत है। इस उपविभाग में साकोली विधानसभा क्षेत्र के विधायक नाना पटोले ने विधानसभा मतदार संघ की सड़क निर्माण के लिए बड़े पैमाने पर निधि उपलब्ध कराई। परंतु उप अभियंता और ठेकेदार की सांठगाठ से मुरमाडी/तूप, डोंगरगाव, सोनमाला, मिरेगाव, गीरोला सड़क के लिए 19 लाख रूपय, मानेगाव/बेला से मेंढा एक किमी दूरी की सड़क के लिए 28 लाख रूपय खर्च किए जाने के उपरांत भी 6 माह के भीतर ही सड़कें उखड़ गई। भंडारा जिला परिषद कार्यकारी अभियंता ने वित्तीय वर्ष 2019-20 और 2020-21 में लेखाशिर्ष 3054, 5054 व 2515 अतंर्गत निर्माण की गई सड़कों के डामरीकरण व मजबूतीकरण के कार्यो की जांच होना आवश्यक हो गया है। इस संदर्भ में प्रतिक्रया जानने के लिए उप अभियंता चांदेवार से मोबाईल पर संपर्क साधने पर किसी भी प्रकार का प्रतिसाद नही दिया गया। 

Created On :   14 Oct 2021 2:04 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story