भारी बारिश की चेतावनी के बाद बाढ़ जैसे हालात से निपटने अलर्ट

Disaster management department prepared by flood situation in nagpur
भारी बारिश की चेतावनी के बाद बाढ़ जैसे हालात से निपटने अलर्ट
भारी बारिश की चेतावनी के बाद बाढ़ जैसे हालात से निपटने अलर्ट

डिजिटल डेस्क, नागपुर। मौसम विभाग द्वारा मूसलाधार बारिश की चेतावनी जारी करने के बाद शहर अलर्ट पर है। मनपा अग्निशमन विभाग ने शहर में बाढ़ जैसी स्थिति से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार होने का दावा किया है। बस्तियों में अगर बाढ़ जैसे हालात बनते हैं तो मनपा की 156 स्कूलों को नागरिकों के लिए राहत शिविर के तौर पर तैयार किया गया है। यही नहीं, नागरिकों को पानी से बाहर निकालने के लिए 6 रबर पॉवर बोट तैयार रखी गई है। इसके अलावा 50 जीवन रक्षक जैकेट और 50 जीवन रक्षक युवकों की टीम का गठन किया गया है।  

बचाएंगे जान

मनपा अग्निशमन विभाग प्रमुख राजेंद्र उचके के अनुसार, मनपा का आपत्ति व्यवस्थापन विभाग व अग्निशमन विभाग मूसलाधार बारिश से निर्माण होने वाली किसी भी परिस्थिति से निपटने के लिए तैयार है। पिछले वर्षों में बाढ़ की परिस्थितियों को देखते हुए इस वर्ष 6 रबर पॉवर बोट तैयार रखा गया है। इन बोट पर चार-चार कर्मचारियों की टीम बनाई गई है। 

रखेंगे नजर

बस्तियों में जमा पानी को निकालने के लिए प्रत्येक जोन में 2 पंप उपलब्ध कराए गए हैं। गत वर्ष की तुलना में पंपों की संख्या 10 से बढ़ाकर 20 की गई है। हर जोन कार्यालय में व मनपा मुख्यालय में नियंत्रण कक्ष (कंट्रोल रूम) कार्यरत है । सभी कक्ष 24 घंटे कार्यरत रहेंगे। प्रत्येक जोन में अलग-अलग विभागों के कर्मचारियों की टीमों का गठन किया गया है। 20 होम गार्ड व अग्निशमन विभाग के 45 कर्मचारियों की तैनाती की गई है। 

मांगा साथ

अग्निशमन विभाग ने बेसमेंट वाले अपार्टमेंट को चेतावनी जारी की है कि वे अपने बेसमेंट में जमा होने वाले जल की निकासी के लिए स्वयं पंप की व्यवस्था करें। मनपा द्वारा बिजली के संयंत्रों से दूर रहने की अपील की गई है। जर्जर इमारतों व गिरने की आशंका वाले वृक्षों की जानकारी अग्निशमन विभाग को देने का आग्रह किया गया है। 

बरतें सावधानी

बारिश के इस मौसम में पीने का पानी दूषित होने के कारण जहां कॉलरा, डायरिया, गैस्ट्रो, वायरल फीवर की आशंका बढ़ जाती है, वहीं  खुले में रखे खाद्य पदार्थों के सेवन से पीलिया, उल्टी, दस्त जैसी शिकायतें बढ़ जाती हैं। मनपा की ओर से होने वाली जलापूर्ति के पानी का उपयोग ही पीने के लिए करें। कुएं, बोरवेल के पानी का उपयोग नहीं करें। बासी व खुले में रखे खाद्य पदार्थ से परहेज करें।  -डॉ. गोवर्धन नवखरे, नोडल स्वास्थ्य अधिकारी, मनपा स्वास्थ्य विभाग

Created On :   31 July 2019 7:11 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story