दैनिक भास्कर हिंदी: आय से अधिक संपत्ति मामला : सचिन वाझे की संपत्ति की जांच में जुटी एसीबी

June 25th, 2021

डिजिटल डेस्क, मुंबई। भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (एसीबी) ने बर्खास्त पुलिस अधिकारी सचिन वाझे के खिलाफ आय से अधिक संपत्ति मामले में छानबीन शुरू कर दी है। वाझे की बर्खास्तगी की एसीबी को आधिकारिक सूचना मिलने के बाद पुलिस महानिदेशक (एसीबी) ने वाझे की संपत्ति की जांच के आदेश दिए। जांच के दौरान एसीबी वाझे की चल अचल संपत्तियों के बारे में पता लगाएगी। 

दरअसल शिकायत के आधार पर एनसीबी ने गृहविभाग से जांच की इजाजत मांगी थी। गृहविभाग ने वाझे की बर्खास्तगी की जानकारी दी जिसके बाद आरोपों की जांच शुरू कर दी गई। वाझे को राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने उद्योगपति मुकेश अंबानी के घर एंटीलिया के पास विस्फोटक रखकर कार खड़ी करने और कारोबारी मनसुख हिरन की हत्या के मामले में इसी साल मार्च महीने में गिरफ्तार किया था। छानबीन के दौरान एनआईए ने पाया था कि वाझे की कंपनी के बैंक खाते में डेढ़ करोड़ रुपए हैं।

खाते की जांच में यह भी खुलासा हुआ कि वाझे ने एक सहयोगी को हाल ही में 76 लाख रुपए दिए थे। एनआईए ने विशेष अदालत में कहा था कि वह इस बात की छानबीन करना चाहती है कि वाझे के पास इतना पैसा कहां से आया और क्या वह दूसरों के लिए जबरन वसूली कर रहा था। इससे पहले वाझे के खिलाफ आय से अधिक संपत्ति और घूसखोरी की दो शिकायतें दर्ज कराई जा चुकीं थीं। 

एक आरोपी की हिरासत की मौत के मामले में 16 साल से निलंबित वाझे को जून 2020 में फिर से नौकरी पर बहाल किया गया था। इसके बाद उसे अहम मानी जाने वाली क्राइम इंटेलिजेंस यूनिट (सीआईयू) का प्रमुख बना दिया गया और उसे फर्जी टीआरपी, फर्जी सोशल मीडिया फालोवर्स, दिलीप छाबड़िया से जुड़ी कार धोखाधड़ी समेत कई अहम मामलों की जांच का जिम्मा सौंपा गया। वाझे पर गृहमंत्री अनिल देशमुख के इशारे पर मुंबई के बार, पब, रेस्टारेंट मालिकों से जबरन वसूली के भी आरोप लगे हैं। 
 

खबरें और भी हैं...