डॉ. राऊत की सलाह - मरीजों के लिए डोजी उपकरण का उपयोग बढ़ाएं, स्थिति को लेकर मेयो-मेडिकल प्रमुखों से फडणवीस ने की चर्चा

डॉ. राऊत की सलाह - मरीजों के लिए डोजी उपकरण का उपयोग बढ़ाएं, स्थिति को लेकर मेयो-मेडिकल प्रमुखों से फडणवीस ने की चर्चा
डॉ. राऊत की सलाह - मरीजों के लिए डोजी उपकरण का उपयोग बढ़ाएं, स्थिति को लेकर मेयो-मेडिकल प्रमुखों से फडणवीस ने की चर्चा

डिजिटल डेस्क, नागपुर। पालकमंत्री डॉ. नितीन राऊत ने कोविड रोगियों की बढ़ती संख्या को देखते हुए डोजी उपकरण का उपयोग बढ़ाने के लिए  कहा है।  कोरोना मरीजों को समय पर उपचार मिलने में यह उपकरण उपयुक्त साबित हो रहा है। शनिवार को पालकमंत्री ने अस्पतालों का दौरा कर कोविड सेंटर बनाने के लिए व्यवस्थाओं का जायजा लिया। इंदिरा गांधी शासकीय वैद्यकीय महाविद्यालय व अस्पताल (मेयो) के डोजी उपकरण कंट्रोल रूम का उद्घाटन पालकमंत्री ने किया। इस दौरान विभागीय आयुक्त डॉ. संजीव कुमार, जिलाधीश रवींद्र ठाकरे, अधिष्ठाता डॉ. अजय केवलिया, डोजी उपकरण के मुख्य संस्थापक मुदित दंडवते, डॉ. वैशाली शेलगावकर उपस्थित थे। पालकमंत्री ने शहर के कई अस्पतालों का दौरा कर कोविड सेंटर बनाने के बारे में निरीक्षण किया।  सोमवारीपेठ के महाराष्ट्र राज्य कामगार अस्पताल का, हज हाउस का और डॉ. बाबासाहब आंबेडकर अस्पताल  व अनुसंधान केंद्र का निरीक्षण कर कोविड सेंटर बनाने व व्यस्थाओं की चर्चा की। मेयो में फिलहाल 150, मेडिकल में 100 व किंग्सवे अस्पताल में 25 डोजी उपकरण हैं। इस उपकरण से डॉक्टर दूरस्थ पद्धति से रोगी का निरीक्षण कर उपचार कर सकता है। गंभीर अवस्था के रोगियों का तुरंत उपचार के लिए डॉक्टरांे को इससे मदद मिलेगी।  

क्या है उपकरण का कार्य

मेयो में डोजी उपकरण लगाया गया है। इससे रोगी के हृदय की गति, श्वसन दर, रक्तदाब, स्लिप एपनिया निर्देशांक, रोगी की अस्वस्थता निर्देशांक व हार्ट संबंधी सारी जानकारी मिलती है। इस उपकरण को वैद्यकीय भाषा में  ‘स्टेपडाउन आईसीयू’ बोलते हैं। सितंबर 2020 से अब तक 2009 रोगियों की निगरानी की गई है। इसमें 73 रोगी हाईरिस्क में जाने पर तुरंत अतिदक्षता कक्ष में भर्ती किया गया। 48 रोगियों की जान बचाने में मदद मिली।  162 मरीजों की तबीयत में परिवर्तन देखकर समय पर ऑक्सीजन, वेंटिलेटर लगाकर उपचार किया गया।

कोरोना को लेकर मेयो-मेडिकल प्रमुखों से फडणवीस ने की चर्चा

उधर विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष देवेंद्र फडणवीस ने शनिवार को शहर में कोविड संक्रमण की स्थिति व उपचार के संबंध में जानकारी लेते हुए मेयो व मेडिकल अस्पताल के अधिष्ठाता व अन्य अधिकारियों से चर्चा की। पश्चात टीकाकरण केंद्रों का जायजा भी लिया। मेयो व मेडिकल अस्पताल में मरीजों की संख्या, उपलब्ध सुविधा व अन्य स्थिति के बारे में विस्तार से जानकारी ली। विधानपरिषद सदस्य प्रवीण दटके, मेयो के अधिष्ठाता डॉ.अजय केवलिया, मेडिकल के अधिष्ठाता डॉ. सुधीर गुप्ता, डॉ.पी.पी. जोशी, डॉ.अविनाश गावंडे सहित अन्य उपस्थित थे।

आईएमए के पदाधिकारियों से भी चर्चा

फडणवीस ने इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) के पदाधिकारियों से भी चर्चा की। अतिरिक्त 200 बेड बढ़ाने नियोजन के संबंध में चर्चा की गई। बताया गया कि आईएमए की ओर से विशेषज्ञ कर्मचारी उपलब्ध कराए जाएंगे। अन्य सुविधाएं मनपा मुहैया करेगी। डाक्टरों ने विविध अड़चनों व सरकार से अपेक्षा के बारे में भी चर्चा की। बाद में फडणवीस ने गांधीनगर के इंदिरा गांधी अस्पताल में डाक्टरों से चर्चा की। महापौर दयाशंकर तिवारी व अन्य जनप्रतिनिधि उपस्थित थे। अस्पताल में 96 कोविड मरीज हैं। 1194 मरीज ठीक हुए हैं। 23 हजार का टीकाकरण हुआ है। 
 

Created On :   18 April 2021 12:02 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story