आंदोलन का ऐसा भी तरीका : यात्रियों को फ्री में सफर करवाएंगे आपली बस के ड्राइवर व कंडक्टर

Drivers and conductors of aapli bus will make passengervel for frees traveling
आंदोलन का ऐसा भी तरीका : यात्रियों को फ्री में सफर करवाएंगे आपली बस के ड्राइवर व कंडक्टर
आंदोलन का ऐसा भी तरीका : यात्रियों को फ्री में सफर करवाएंगे आपली बस के ड्राइवर व कंडक्टर

डिजिटल डेस्क, नागपुर। ‘आपली बस’ के कंडक्टर और ड्राइवर, ऑपरेटर कंपनियों से तंग आ चुके हैं, इसलिए अब अपनी मांगों को मनवाने बसों के पहिये थामने के बजाय बसों को फ्री में चलाकर अनोखे तरीके से आंदोलन किया जाएगा। नववर्ष यानी 1 जनवरी से ड्राइवर और कंडक्टर आपली बस को सड़कों पर दौड़ाएंगे जरूर, लेकिन यात्रियों से किराया नहीं वसूलेंगे। सभी मार्ग पर इस तरह बसें चलाकर आंदोलन किया जाएगा। अगर ऑपरेटर कंपनी बसों में डीजल भरने से मना करता है तो बसों को नहीं चलाया जाएगा। 

अ.भा. मानवाधिकार निगरानी समिति के शहर अध्यक्ष अंबादास शेंडे ने कहा कि, पिछले तीन साल से आपली बस सेवा में कार्यरत कामगार अपनी मांगों को लेकर प्रशासन से पत्र-व्यवहार कर रहे हैं, लेकिन प्रशासन लगातार गुमराह कर रहा है। मनपा प्रशासन ने कामगारों को उसे लागू नहीं किया है। इसके विपरीत ऑपरेटर कंपनी का समर्थन किया जा रहा है, इसलिए नववर्ष यानी 1 जनवरी से सभी कामगार श्रृंखलाबद्ध अनशन और यात्रियों से कोई किराया न वसूलते हुए आंदोलन का रास्ता अपनाएंगे।

मनपा प्रशासन का बहिष्कार के रूप में 1 जनवरी से सभी कामगार अपने हाथ व सिर पर काली पट्टी बांधकर बस सेवा यात्रियों को देंगे। नागपुर महानगरपालिका को आर्थिक नुकसान होने पर उसे संबंधित ऑपरेटर कंपनी, मनपा प्रशासन व अधिकारी जिम्मेदार रहेंगे।उल्लेखनीय है कि एसटी महामंडल वैसे भी आर्थिक तंगी का रोना रोते रहता है अब आपली बस के कर्मचारियों के इस कदम से जहां प्रशासनिक व्यवस्था पर सवाल उठ रहे हैं वहीं जनता को भी कई बार परेशानी उठानी पड़ती है। 

ये हैं प्रमुख मांगें 
सभी कामगारों के लिए एक स्वतंत्र जांच विभाग तैयार करें 
सभी कामगारों को वेतन सहित साप्ताहिक अवकाश दिया जाए 
ईएलपीएल व एन्यूअल लिव दी जाए 
ओवरटाइम काम करने पर दोगुनी हाजिरी दिखाई जाए 
सभी कामगारों को 8.33 प्रतिशत बोनस दिया जाए 
अन्य कंपनियों की तरह ट्रैवल टाइम कंपनी 12.33 प्रतिशत पीएफ में कटौती करे 
 24 फरवरी-2015 से अधिसूचना अनुसार सभी कामगारों को वेतन दिया जाए 


 

Created On :   24 Dec 2019 7:34 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story