दैनिक भास्कर हिंदी: नागपुर : भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी की स्मृति में बनेगी ई-लाइब्रेरी

August 25th, 2019

डिजिटल डेस्क, नागपुर। विद्यार्थियों के लिए जल्द ही एक सुविधा जुड़ने वाली है। भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी की स्मृति में बनने वाली ई-लाइब्रेरी पर 5 करोड़ रुपए खर्च होंगे। विशेष बात यह है कि इसका निर्माण महानगरपालिका ब्रिटिश ई-लाइब्रेरी के आधार पर मनपा करेगी।  

व्यवस्था इस प्रकार है

महानगरपालिका सेंट्रल एवेन्यू रोड, गीतांजलि चौक स्थित लाल स्कूल के परिसर में ब्रिटिश ई-लाइब्रेरी की संकल्पना के आधार पर बनेगी। 

आधुनिक सुविधाओं से युक्त तीन मंजिल की ई-लाइब्रेरी में पहली मंजिल पर  125 विद्यार्थियों के लिए प्रेजेंटेशन, सेमिनार या वर्कशॉप के लिए वातानुकूलित ऑडिटोरियम, लॉकर रूम और व्यवस्थापन कार्यालय होगा। 

दूसरी मंजिल पर 25 कंप्यूटर 24 घंटे इंटरनेट की सुविधा से युक्त होंगे। ग्रुप डिस्कशन के लिए तीन केबिन, पाॅवर प्वाइंट प्रेजेंटेशन के लिए कक्ष, बच्चों के रिफ्रेशमेंट के लिए पैंट्री, कीमती वस्तुओं के अलग से लाॅकर रूम रहेगा। 

तीसरी मंजिल पर दूसरी मंजिल जैसी सुविधाएं होंगी जो सिर्फ छात्राओं के लिए आरक्षित होगी। इमारत के ऊपर  सौर ऊर्जा के पैनल लगेंगे। सिर्फ होनहार ही नहीं, बल्कि आर्थिक दृष्टि से कमजोर विद्यार्थियों को भी नाम मात्र के शुल्क पर अध्ययन के लिए प्रवेश मिलेगा। प्रकल्प की डिजाइन  आर्किटेक्ट प्रशांत सातपुते ने तैयार किया। 

आने वाली पीढ़ी के लिए वरदान होगी ई-लाइब्रेरी 

मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस ने विद्यार्थियों के हितों के लिए विशेष अनुदान के रूप में  5 करोड़ रुपए देने की घोषणा की थी। मनपा ने प्रकल्प को अपने बजट में रखा है। इसका टेंडर और कार्यादेश हो चुका है। गणेश उत्सव में भूमिपूजन की तैयारी है। मेरा विश्वास है कि ई-लाइब्रेरी आने वाली पीढ़ी के लिए वरदान साबित होगी।
    

खबरें और भी हैं...