हमलें में घायल महावत: पन्ना टाइगर रिजर्व में हाथी ने किया महावत पर हमला

May 7th, 2022

डिजिटल डेस्क, पन्ना। पन्ना टाइगर रिजर्व में एक हाथी द्वारा शुक्रवार दिनांक 06 मई की शाम को महावत के ऊपर हमला करते हुये उसे घायल कर दिया गया। हाथी के हमले से घायल महावत मन्नू गौड़ को जिला चिकित्सालय पन्ना में उपचार के लिये भर्ती कराया गया है। घायल महावत मन्नू की अस्पताल में हुई जांच में पसलियों में फ्रैक्चर होना पाया गया है। महावत की स्थिति खतरें से बाहर बताई जा रही है घटित घटना को लेकर प्राप्त हुई जानकारी के अनुसार महावत मन्नू गौड़ पीपरटोला हाथी कैम्प में हाथियों की देखभाल में तैनात था। उसी दौरान प्रहलाद नाम के छह साल के हाथी ने उस पर अचानक हमला कर दिया जिससे वह घायल हो गया।

हाथी के हमले से हुये घायल महावत को आनन-फानन में टाइगर रिजर्व की एम्बुलेंस में जिला चिकित्सालय पन्ना में उपचार के लिये लाया गया। जहां पर चिकित्सकों द्वारा उसे भर्ती करते हुये उपचार कराया गया है। चिकित्सकों द्वारा कराई गई जांच में पसली की हड्डी में फैक्चर पाया गया है। चिकित्सकों ने बताया कि सुरक्षा की दृष्टि से घायल महावत का सीटी स्कैन भी कराया गया है जिससे यह पता चल सके कोई अंदरूनी चोट तो नहीं है। महावत पर हुए हमलें की जानकारी पर आज सुबह उप संचालक पन्ना टाइगर रिजर्व जिला चिकित्सालय पन्ना पहँचे तथा घायल महावत से मिले एवं चिकित्सकों से महावत के स्वास्थ्य के संबंध में चर्चा की गई। बताया जाता है, कि महावत मन्नू गौड़ के ऊपर प्रहलाद नाम के जिस हाथी द्वारा हमला किया गया है वह शरारती स्वभाव का हाथी है जो कि दो साल पूर्व सितंबर 2019 में जब उसकी उम्र 04 साल की थी विष्णु नाम के एक अन्य महावत पर उसके द्वारा हमला किया गया था हमलें के दौरान गुस्साये हाथी ने उस महावत को अपनी सूँड से लपेटकर पटक दिया था तथा सूँड से दबाने का प्रयास भी किया था। तब वहां मौजूद दूसरे महावतों ने हाथी को रोककर घायल महावत विष्णु की जान बचाई थी। 

पन्ना टाइगर रिजर्व में है 14 छोटे बड़े हाथी- 

पन्ना टाइगर रिजर्व में छोटे-बड़े 14 हाथी वर्तमान समय में मौजूद है जिनमें दुनिया की सबसे उम्रदराज हथनी वत्सला शामिल है टाइगर रिजर्व में मौजूद इन हाथियों में से प्रशिक्षित हाथी का उपयोग वन प्राणी और जंगल की सुरक्षा के लिये किया जा रहा है। हमला करने वाले हाथी प्रहलाद जिसकी उम्र छह वर्ष है उसका जन्म पन्ना टाइगर रिजर्व में ही हुआ था छह वर्षीय हाथी प्रहलाद को अन्य प्रशिक्षित हाथियों के साथ जंगल एवं वन प्राणी की सुरक्षा की ट्रेनिंग दी जा रही है। पन्ना टाइगर रिजर्व में पूर्व में भी हाथियों द्वारा महावतों एवं वन्यकर्मियों पर हमले की घटनायें सामने आ चुकी है।