comScore

इस वेबसाईट पर मिलेगी रोजगार की जानकारी, कौशल्य विकास विभाग ने लांच किया पोर्टल

इस वेबसाईट पर मिलेगी रोजगार की जानकारी, कौशल्य विकास विभाग ने लांच किया पोर्टल

डिजिटल डेस्क, मुंबई। प्रदेश में नौकरी के लिए इच्छुक बेरोजगारों को रोजगार की उपलब्धता और और उद्योगों को कुशल मानवसंसाधन की जानकारी अब एक क्लिक पर मिल सकेगी। इसके लिए राज्य के कौशल्य विकास विभाग ने एक वेबसाइट बनाया है। इस वेबसाइट पर राज्य के उद्योगों में उपलब्ध रोजगार के मौके की जानकारी बेरोजगार युवकों को मिल सकेगी। इसके अलावा उद्योगों को इसी वेबसाइट पर प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में अलग-अलग क्षेत्र के कुशल मानव संसाधन के बारे में भी जानकारी मिल पाएगी। गुरुवार को प्रदेश कौशल्य विकास मंत्री नवाब मलिक ने यह जानकारी दी। मलिक ने बताया कि कौशल्य विकास विभाग ने वेबसाइट www.mahaswayam.gov.in  शुरू किया है। इस वेबसाइट पर युवाओं को रोजगार और उद्योगों को नौकरी करने के इच्छुक नौजवानों की जानकारी मिल सकेगी। इस संबंध में कोई परेशानी हुई तो जिले के सहायक आयुक्त, जिला कौशल्य विकास, रोजगार व उद्यमिता मार्गदर्शन केंद्र से संपर्क किया जा सकता है। 

निजी और सरकारी नौकरी के अवसर का चल सकेगा पता 

मंत्री मलिक ने कहा कि वेबसाइट पर युवाओं को अपनी शैक्षणिक योग्यता सहित अन्य जानकारी सहित पंजीयन करना आवश्यक होगा। उस जानकारी के आधार पर आवश्यकतानुसार युवाओं को किसी उद्योग अथवा प्रतिष्ठान से नौकरी के लिए ऑफर मिल सकता है। इसके अलावा नौकरी खोज के विकल्प पर क्लिक करने से रोजगार की सूची, क्षेत्र, स्थान और शिक्षा के अनुसार रोजगार के मौके के बारे में पता चल सकेगा। विभिन्न माध्यमों के जरिए प्रकाशित होने वाले रिक्त पदों के विज्ञापन के बारे में भी मालूम किया जा सकेगा। वेबसाइट पर सरकारी और निजी अधिसूचित रिक्त पदों, राज्य भर में आयोजित होने वाले रोजगार सम्मेलन, रोजगार प्रोत्साहन कार्यक्रम, केंद्र और राज्य सरकार के माध्यम से चलाई जाने वाली विभिन्न कौशल्य विकास योजना व कौशल्य प्रशिक्षण देने वाली संस्थाओं की जानकारी मिल सकेगी। वेबसाइट के जरिए अण्णासाहब पाटील आर्थिक विकास महामंडल स्वयं रोजगार योजना की जानकारी और लाभ लेने के लिए उचित योजना के तहत प्रकरण देने संबंधी कार्यवाही की जाती है। 

उद्योगों को मिलेगी नौकरी के लिए इच्छुकों की जानकारी 

वेबसाइट पर उद्योगों के लिए भी विभिन्न सुविधाएं उपलब्ध है। पंजीकृत नौकरी के लिए इच्छुक उम्मीदवार, उनकी शिक्षा, कौशल्य, अनुभव और जगह के बारे में जानकारी मिल सकेगी। इसके अलावा उद्यमी के रूप में पंजीयन, नए प्लांट, शाखा का स्वतंत्र पंजीयन, अलग-अलग समय पर निर्माण होने वाले पद अधिसूचित करने और उसके आधार पर पात्र उम्मीदवारों की सूची प्राप्त की जा सकेगी। उद्योगों द्वारा चयनित उम्मीदवारों को सिस्टम के माध्यम से बिना मूल्य एसएमएस भेजने, साक्षात्कार के बाद सेवा देने वाले उम्मीदवारों का प्लेसमेंट ऑनलाइन पंजीयन करने की कार्यवाही की जा सकेगी। 
 

कमेंट करें
2AM6x