मनोहर अंधारे के निधन पर फडणवीस ने कहा - खोया दिया संघर्षशील व्यक्तित्व, गडकरी ने भी जताया दुख

Fadnavis and Gadkari also expressed grief on the death of Manohar Andhar
मनोहर अंधारे के निधन पर फडणवीस ने कहा - खोया दिया संघर्षशील व्यक्तित्व, गडकरी ने भी जताया दुख
मनोहर अंधारे के निधन पर फडणवीस ने कहा - खोया दिया संघर्षशील व्यक्तित्व, गडकरी ने भी जताया दुख

डिजिटल डेस्क, नागपुर। वरिष्ठ पत्रकार और महाराष्ट्र श्रमिक पत्रकार संघ के पूर्व अध्यक्ष मनोहर अंधारे के निधन से पत्रकारिता जगत में शोक की लहर है। वरिष्ठ पत्रकारों ने उन्हें आदरांजलि देते हुए पत्रकारों के लिए लड़ने वाला संघर्षशील पत्रकार नेता बताया है। पत्रकारों को सम्मानजनक वेतन दिलाने में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका रही।

संघर्षशील पत्रकार नेता 

लक्ष्मणराव जोशी, वरिष्ठ पत्रकार के मुताबिक अंधारे साहब के निधन से पत्रकारों के लिए लड़ने वाला संघर्षशील पत्रकार नेता हमने खो दिया। आज पत्रकारों को वेतन आयोग के निर्देशानुसार जो वेतन या सुविधाएं मिल रही है उसके पीछे मनोहरराव का परिश्रम है। यह नहीं भुला जा सकता। नागपुर श्रमिक पत्रकार संघ से लेकर राष्ट्रीय स्तर पर संगठनों में अपनी भूमिका कुशलता, लगन और परिश्रम से निभाई। पत्रकारों को ऐसा नेता मिलना कहां तक संभव है मुझे इसकी चिंता है। 

हमारे आदर्श और मार्गदर्शक 

प्रदीप मैत्र,अध्यक्ष, प्रेस क्लब के मुताबिक मनोहरराव अंधारे जी पत्रकारिता में हमारे आदर्श और मार्गदर्शक हैं। उन्हें देखकर ही हम पत्रकारिता में आए। पूरे देश के पत्रकारों के लिए बछावत वेतन आयोग के निर्माण में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका रही। इंडियन फेडरेशन ऑफ वर्किंग जर्नलिस्ट (आईएफडब्ल्यूजे) के राष्ट्रीय महासचिव रहते हुए उन्होंने आयोग के सामने सिफारिशें रखीं। महाराष्ट्र का काम मुझे सौंपा था। सुनवाई के सिलसिले में मुंबई भी गया। इतने बड़े व्यक्ति होने के बावजूद सादा जीवन जिया। तिलक पत्रकार भवन ट्रस्ट के निर्माण में उनका पूर्ण सहयोग मिला। उन्होंने ही मुझे पत्रकार सहनिवास का अध्यक्ष बनाया। वे मेरे पितृतुल्य थे।

बाबासाहेब प्रयोगशील व संघर्षशील पत्रकार नेता   
केंद्रीय मंत्री नितीन गडकरी ने कहा कि बाबासाहेब ने हजारों पत्रकार-गैरपत्रकारों के लिए निरंतर संघर्ष करते हुए उन्हें वेतनश्रेणी का लाभ दिलाया। पत्रकरिता में रहते हुए भी सामाजिक कार्यों में वे अग्रणी थे। पत्रकारों के लिए पत्रकार सहनिवास के निर्माण में उनका अमूल्य योगदान था। उन्होंने जीवनभर पत्रकारों के अधिकारों के लिए संघर्ष किया। उनके निधन से समाज और पत्रकारों की भारी क्षति हुई है।

संघर्षशील व्यक्तित्व खोया : फडणवीस

अंधारे के निधन पर पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा है कि पत्रकारिता के क्षेत्र से एक संघर्षशील व्यक्ति को खोया है। उनकी पहचान पत्रकारों के अधिकार के लिए लड़ने वाले व्यक्ति की थी। पत्रकारों के वेतन के लिए राष्ट्रीय वेतन निर्धारण समिति में भी उन्होंने कार्य किया। 

Created On :   2 May 2021 11:42 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story