दैनिक भास्कर हिंदी: मदरसा योजना पर अपनी भूमिका साफ करें फडणवीस और उद्धवः सावंत

June 12th, 2019

डिजिटल डेस्क, मुंबई। मोदी सरकार द्वारा मदरसों के आधुनिकीकरण व मुस्लिम छात्रों के लिए छात्रवृत्ति योजना पर प्रदेश कांग्रेस ने सवाल खड़े करते हुए कहा है कि मदरसों के आधुनिकीकरण का विरोध करने वाले मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस व शिवसेना पक्ष प्रमुख उद्धव ठाकरे पर इस पर अपनी भूमिका साफ करें। बुधवार को कांग्रेस के प्रवक्ता सचिन सावंत ने कहा कि मदरसों के आधुनिकीकरण का फैसला सबसे पहले कांग्रेस सरकार ने किया था। उऩ्होंने कहा कि सच्चर कमेटी की रिपोर्ट आने के बाद सितंबर 2013 में तत्कालिन कांग्रेस सरकार ने मदरसों के आधुनिकीकरण के लिए 10 करोड़ रुपए दिए थे, उस वक्त तत्कालिन प्रदेश भाजपा अध्यक्ष देवेंद्र फडणवीस ने इसे मुस्लिम तुष्टिकरण बताते हुए इसका कड़ा विरोध किया था। उन्होंने कहा था कि धार्मिक शिक्षा के लिए सरकारी खजाने से निधि देना गैर संवैधानिक है।

कांग्रेस की मांग, मुस्लिम समाज के लिए 5 फीसदी आरक्षण लागू करे सरकार 

शिवसेना पक्ष प्रमुख उद्धव ठाकरे ने भी इस फैसले का विरोध किया था। कांग्रेस नेता ने कहा कि मुख्यमंत्री व शिवसेना पक्ष प्रमुख को अब मोदी सरकार के फैसले पर अपनी भूमिका साफ करनी चाहिए। सावंत ने कहा कि मोदी सरकार के हर फैसले को लेकर ट्वीट करने वाले फडणवीस ने अभी तक मोदी सरकार के इस फैसले का ट्वीट कर स्वागत नहीं किया है। कांग्रेस नेता ने कहा कि दरअसल भाजपा सरकार का अल्पसंख्यक प्रेम केवल दिखावा है। यदि वे वास्तव में अल्पसंख्यकों का हित चाहते हैं तो मुस्लिम समाज को 5 फीसदी आरक्षण लागू करे। कांग्रेस सरकार ने यह आरक्षण दिया था जिसे फडणवीस सरकार नहीं लागू होने दे रही है। उन्होंने कहा कि भाजपा ने धर्मनिरपेक्ष बहुसंख्यक समाज की नाराजगी को देखते हुए अल्पसंख्यकों के कल्याण के लिए योजनाएं लागू करने का दावा कर रही है। लेकिन सच्चाई यह है कि अल्पसंख्य़कों को लेकर भाजपा का रवैया नहीं बदला है। 

अधिवेशन से पहले विधायक दल का नेता 

एक सवाल के जवाब में सावंत ने बताया कि विधानमंडल का मानसून सत्र शुरु होने के पहले कांग्रेस विधायक दल का नेता चुन लिया जाएगा। गौरतलब है कि कांग्रेस नेता राधाकृष्ण विखे पाटील विपक्ष के नेता पद से इस्तीफा देकर भाजपा में शामिल होने जा रहे हैं। विधानसभा में कांग्रेस विधायक दल के नए नेता के चुनाव का अधिकार कांग्रेस विधायकों ने अपने राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी को सौपा है।    


 

खबरें और भी हैं...