बेमौसम बारिश से प्रभावित किसानों को बिना शर्त मिलेगी कर्जमाफी- उद्धव ठाकरे

Farmers affected by unseasonal rains will get unconditional debt waiver said uddhav thackeray
बेमौसम बारिश से प्रभावित किसानों को बिना शर्त मिलेगी कर्जमाफी- उद्धव ठाकरे
बेमौसम बारिश से प्रभावित किसानों को बिना शर्त मिलेगी कर्जमाफी- उद्धव ठाकरे

डिजिटल डेस्क, नागपुर।  किसानों को कर्जमाफी का लाभ देते समय किसी तरह की शर्त नहीं होनी चाहिए। किसानों को लाइन में खड़े रहने की भी जरूरत नहीं। सभी पात्र किसानों को कर्जमाफी का लाभ मिलना चाहिए और खरीफ सीजन शुरू होने के पहले पात्र किसानों के सात-बारा कोरा करने के निर्देश मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए जिलाधीश रवींद्र ठाकरे को दिए हैं। 

सम्मान पूर्वक व्यवहार करें
नए साल में हुए बेमौसम बारिश से जिले में साढ़े 22 हजार हेक्टेयर क्षेत्र में फसलें बर्बाद हुई हैं। जिले में मुख्य रूप से काटोल, कलमेश्वर, नागपुर ग्रामीण, सावनेर व रामटेक क्षेत्र में फसलों को जबरदस्त नुकसान हुआ है। इसके अलावा जिले में मौदा, नरखेड़ समेत सभी तहसीलों में बारिश से फसलें प्रभावित हुई हैं। बेमौसम बारिश से संतरा, गेहूं, कपास, तुअर व ज्वारी को नुकसान हुआ है। मुख्यमंत्री ठाकरे ने शुक्रवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से कलेक्टर रवींद्र ठाकरे से संवाद किया और पात्र किसानों की कर्जमाफी सुनिश्चित करने की जिम्मेदारी जिला प्रशासन को दी।  महात्मा ज्योतिबा फुले किसान कर्जमुक्ति योजना का लाभ देते समय किसानों से सम्मान पूर्वक व्यवहार करने को भी कहा है। उपमुख्यमंत्री अजित पवार ने भी वीसी के माध्यम से जिलाधिकारी से प्रभावित फसल व कर्जमाफी के लिए पात्र किसानों के संबंध में जानकारी ली। बैंक फसल कर्ज के अलावा अन्य कर्ज की सूची न दें, तो संबंधित बैंकों पर कार्रवाई करने को कहा। 

समय पर कर्ज का भुगतान करने वालों को राहत
सरकार ने 2 लाख तक का कर्ज माफ किया है। 2 लाख से ज्यादा कर्जवालों को राहत देने पर सरकार गंभीरता से विचार कर रही है। इसी तरह समय पर कर्ज का भुगतान करनेवालों को राहत देने पर भी विचार हो रहा है। सरकार इनके लिए स्वतंत्र रूप से नीति तैयार करने पर विचार कर रही है। वीडियो कांफ्रेंसिंग के दौरान सरकार ने इसके संकेत दिए। कर्जमाफी योजना के लिए  जिला बैंक व राष्ट्रीयकृत बैंकों की तरफ से किसानों की गलत सूची मिली, तो संबंधित बैंकों पर कार्रवाई करने के निर्देश सरकार की तरफ से दिए गए है। जिलाधीश रवींद्र ठाकरे ने बताया कि समय पर कर्ज का भुगतान करनेवालांे को राहत देने पर सरकार विचार कर रही है। इसी तरह 2 लाख से ज्यादा कर्जवालों को भी राहत देने पर मंथन हो रहा है। सरकार की तरफ से इस दिशा में कदम उठाए जा रहे हैं। 

जिनके आधार लिंक नहीं, उनकी सूची जाहिर होगी
जिन किसानों के आधार बैंक खाते से लिंक नहीं हैं, उनकी सूची 7 जनवरी तक जाहिर की जाएगी। ऐसे किसान बैंक से अपने आधार लिंक कर सकते हैं। इसके लिए किसानों को जिला प्रशासन सहयोग करेगा। जहां इंटरनेट नेटवर्क नहीं है, वहां जिला प्रशासन किसानों को ‘आपले सरकार केंद्र’ पर ले जाकर आधार लिंक कराएगा। लाने-ले जाने के लिए बस की व्यवस्था भी जिला प्रशासन को करनी है। 

मई से शुरू खरीफ सीजन
किसान रबी व खरीफ ऐसे दो सीजन में फसल लेता है। खरीफ सीजन के लिए मई महीने से किसान बैंक से कर्ज लेने की प्रक्रिया शुरू करता है। इसके पूर्व हर हाल में पात्र किसानों का सात-बारा कोरा करने की जिम्मेदारी जिला प्रशासन पर है। पात्र किसानों को खरीफ सीजन के लिए कर्ज लेने में कोई दिक्कत न हो, यह सुनिश्चित करने की जिम्मेदारी जिलाधीश की अध्यक्षता वाली समिति पर डाली गई है। 
 

Created On :   4 Jan 2020 8:23 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story