प्रवेश प्रक्रिया में गड़बड़ी, विद्यार्थी संगठन ने कुलगुरु से मांगा इस्तीफा

Fault in admission process, student organization demands resignation from Vice Chancellor
प्रवेश प्रक्रिया में गड़बड़ी, विद्यार्थी संगठन ने कुलगुरु से मांगा इस्तीफा
प्रवेश प्रक्रिया में गड़बड़ी, विद्यार्थी संगठन ने कुलगुरु से मांगा इस्तीफा

डिजिटल डेस्क, नागपुर। राष्ट्रसंत तुकड़ोजी महाराज नागपुर विश्वविद्यालय के तुकड़ोजी महाराज अध्यासन केंद्र में ‘ग्राम सेवाव्रती’ नामक एक वर्षीय डिप्लोमा कोर्स में प्रवेश प्रक्रिया में गड़बड़ी का आरोप लगाते हुए डॉ.बाबासाहब आंबेडकर विद्यार्थी संगठन ने कुलगुरु डॉ. सिद्धार्थविनायक काणे के इस्तीफे की मांग की है। 

यह है मामला
संगठन का आरोप है कि पाठ्यक्रम में प्रवेश लेने के लिए 15 अक्टूबर आखिरी दिन था। 20 सीटों के लिए 40 से अधिक उम्मीदवार विश्वविद्यालय में प्रवेश फॉर्म लेने पहुंचे, लेकिन संबंधित बाबू ने केवल अपनी पसंद के विद्यार्थियों को ही प्रवेश फॉर्म दिए, जिसके कारण कई विद्यार्थी फाॅर्म नहीं भर सके। कई विद्यार्थियों से फिजुल दस्तावेज मांगे गए, नहीं देने पर उन्हें प्रवेश फॉर्म देने से इनकार कर दिया। इस मुद्दे पर 15 अक्टूबर को भी विद्यार्थियों का एक शिष्टमंडल ने कुलगुरु डॉ. सिद्धार्थविनायक काणे से मुलाकात की थी, लेकिन उनकी ओर से इस दिशा में कोई कार्रवाई नहीं होने के बाद अब संगठन ने कुलगुरु के इस्तीफे की मांग की है। 

ऐसी है व्यवस्था
दरअसल, इस पाठ्यक्रम में प्रवेश लेने वाले विद्यार्थी की उम्र 30 वर्ष से कम हो, तो उसे प्रतिमाह 5 हजार रुपए स्टाइपेंड दिया जाएगा। यह कोर्स वार्षिक पैटर्न का होगा, इसमें प्रवेश लेने वाले सभी विद्यार्थियों के लिए नियमित उपस्थिति, असाइनमंेट और फील्ड वर्क जरूरी होगा। इसके अलावा पाठ्यक्रम में प्रवेश लेने वाले 10 विद्यार्थियों को विवि के भरत नगर स्थित नेल्सन मंडेला छात्रावास मंे सामान्य दरों पर प्रवेश भी दिया जाएगा। इसी कारण से पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए कई विद्यार्थी आगे आए, लेकिन विभाग मंे मनमाने ढंग से प्रवेश से नाराज विद्यार्थियों ने अपना आक्रोश व्यक्त किया है।  

एग्जाम की तारीख बदली, एक दिन में दो पेपर
दो पेपर की तिथियों में टकराव के कारण राष्ट्रसंत तुकड़ोजी महाराज नागपुर विश्वविद्यालय ने अपनी शीतकालीन परीक्षाओं की कुछ तिथियों में फेरबदल किया है। इसमें बैचलर ऑफ फार्मेसी चौथे सेेमिस्टर की परीक्षाएं शामिल हैं। इसके अलावा विवि ने बी.कॉम प्रथम सेमिस्टर के अनिवार्य भाषा विषय का पेपर भी 13 नवंबर को रखा था। इसी िदन सीए की परीक्षा है। ऐसे में विवि ने 13 नवंबर का पेपर स्थगित कर 29 नवंबर को रखा है। इसी तरह 20 नवंबर को होने वाले बीआईडी तीसरे सेमिस्टर के फर्नीचर डिजाइन 1 का पेपर भी 29 नवंबर को रखा गया है। 

परीक्षा-पेपर-पुरानी तिथि-नई  
* बैचलर ऑफ फार्मेसी 4 सेमिस्टर सीबीसीएस ओल्ड- फार्मास्यूटिकल केमेस्ट्री 4- 30 अक्टूबर- 2 नवंबर
* बैचलर ऑफ फार्मेसी 4 सेमिस्टर सी एंड जीबीएस- मेडिसिनल केमेस्ट्री 1- 30 अक्टूबर- 2 नवंबर
*बैचलर ऑफ फार्मेसी 8वां सेमिस्टर सीबीएस- फार्मास्यूटिकल बायोक्टेक्नोलॉजी एंड मॉलिक्यूलर बायोलॉजी- 30 अक्टूबर- 2 नवंबर

Created On :   22 Oct 2019 6:47 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story