दैनिक भास्कर हिंदी: चंद्रपुर के मिशन शक्ति में शामिल होंगे मिस्टर परफेक्शनिस्ट आमिर खान

August 23rd, 2018

डिजिटल डेस्क, चंद्रपुर। सामाजिक कार्य के लिए प्रसिद्ध अभिनेता और मिस्टर परफेक्शनिस्ट आमिर खान ने "मिशन शक्ति" से प्रभावित होकर सहयोग करने की बात कही है। राज्य के वित्त-नियोजन एवं वनमंत्री सुधीर मुनगंटीवार के साथ मंगलवार को आयोजित बैठक में उन्होंने इस मिशन में शामिल होने की बात कही। साथ ही कहा कि देशभक्ति के इस अफलातून प्रयोग में वे पूरा सहयोग करेंगे। इसके लिए आमिर खान जल्द ही ताड़ोबानगरी आएंगे।

चंद्रपुर और गड़चिरोली के आदिवासी, पिछड़ा वर्ग व अन्य समाज के उपेक्षित विद्यार्थियों ने क्रीड़ा व कला क्षेत्र में राष्ट्रीय स्तर पर अपनी छाप छोड़ी है। मिशन शौर्य के तहत यहां के 17-18 वर्ष आयु के आदिवासी विद्यार्थियों ने एवरेस्ट पर चढ़कर परचम लहराया। हाल ही में ब्रह्मपुरी के येरमे बंधु अंतरराष्ट्रीय कराटे चैम्पियनशिप के लिए एथेन्स रवाना हुए हैं। इस प्रदेश में बड़े पैमाने पर सैन्य, अर्धसैनिक दल में, पुलिस में कार्यरत नौजवान हैं। इस प्रदेश का देश सेवा का अपना इतिहास है।

आमिर खान और वित्तमंत्री सुधीर मुनगंटीवार के बीच हुई बैठक में ताड़ोबा के बाघों से लेकर अन्य वन्यजीव, वनसंपदा और खदानों की जानकारी उन्हें दी गई। इस समय मंत्री मुनगंटीवार ने ऑपरेशन शौर्य में शामिल हुए आदिवासी आश्रमशाला के विद्यार्थियों के पराक्रम के बारे में बताया। एशियाई स्पर्धा जकार्ता में शुरू है। इस तरह की एशियाई स्पर्धा व ओलम्पिक में भारत के कुछ विशिष्ट क्रीड़ा प्रकार में मेडल बढ़ाने की क्षमता इस क्षेत्र के विद्यार्थियों में होने की बात उन्होंने की। उन्होंने बताया कि आगामी दिसंबर तक जिले की सभी तहसीलों में क्रीड़ा संकुल तैयार हो जाएंगे।

बल्लारपुर में निर्माण होनेवाले विशेष क्रीड़ा संकुल में विभिन्न खेलों  के लिए खिलाड़यों को तैयार करने की बात मुनगंटीवार ने कही। आमिर खान को यह प्रयास भा गया। इस तरह किसी क्षेत्र में जनप्रतिनिधि द्वारा विशेष प्रकल्प के लिए काम किया जा रहा है, इस बात पर उन्होंने आनंद व्यक्त किया। इस वक्त आमिर खान ने ताड़ोबा के वन्यजीव, वनसंपदा जिले के विपुल खनिज संपदा, खदान और पर्यटन संबंधी जानकारी ली। जिले के बारे में जानने के बाद उन्होंने चंद्रपुर आने की बात कहते हुए मिशन शक्ति को सहयोग करने की घोषणा की।

यह है "मिशन शक्ति"

वित्तमंत्री व जिले के पालकमंत्री सुधीर मुनगंटीवार ने मिशन शक्ति में 6 प्रकार के खेलों की ओर ध्यान केंद्रित किया है। इनमें वेट लिफ्टिंग, धनुर्विद्या, निशानेबाजी, तैराकी, वॉलीबॉल व जिम्नॉस्टिक्स का समावेश है। 6 खेलों का चयन कर इसके लिए चंद्रपुर और  गड़चिरोली के प्रतिभाशाली विद्यार्थियों का चयन अभ्यास द्वारा किया जाएगा। इन चयनित विद्यार्थियों को शैक्षणिक सुविधा देने के साथ-साथ उन्हें विश्व स्तरीय प्रशिक्षण देने की सुविधा भी मुहैया कराई जाएगी। इसके लिए राज्य के उद्योगपतियों व व्यापारियों से मदद ली जाएगी।

2018 में प्रशिक्षण शुरू होगा। मंत्री मुनगंटीवार ने इसके लिए 2024 का ओलम्पिक क्रीड़ा स्पर्धा का लक्ष्य रखा है। आगामी 6 वर्षों में यहां ओलम्पिक दर्जे के खिलाडिय़ों के तैयार होने की अपेक्षा उन्होंने व्यक्त की है। बता दें कि अभिनेता आमिर खान ने अपनी फिल्मों में सामाजिक व इस तरह के घटनाक्रमों को लिया है।

पानी फाउंडेशन के माध्यम से महाराष्ट्र के 4250 गांव पानीदार करने के लिए आमिर खान और किरण राव का सामने आना सराहनीय है। पानी की समस्या पर प्रभावी रूप से उपाययोजना करने की प्रक्रिया मंम यह प्रयास मील का पत्थर साबित होने की बात मंत्री मुनगंटीवार ने कही। पानी फाउंडेशन और ग्रीन महाराष्ट्र के माध्यम से संयुक्त मुहिम चलाने से यह संकल्पना साकार होने में मदद होने की बात भी उन्होंने कही।