दैनिक भास्कर हिंदी: 2 इंस्पेक्टर के भरोसे आरटीओ का फ्लाइंग स्क्वॉड, पांच माह में नहीं कोई कार्र‌वाई

September 20th, 2019

डिजिटल डेस्क, नागपुर। शहर में मोटर व्हीकल एक्ट में संशोधन को लेकर काफी सरगर्मी है, लेकिन आरटीओ के द्वारा नए नियमों के अनुसार अभी कार्रवाई नहीं की जा रही है। इसके कारण ट्रैफिक पुलिस और आरटीओ के फ्लाइंग स्क्वॉड की चेकिंग बढ़ गई है। पिछले पांच माह में बिना हेलमेट के 250 प्रकरण दर्ज किए गए, साथ ही ऑटोरिक्शा चालकों पर भी कार्रवाई की गई। सीटबेल्ट और कारों में ब्लैक फिल्म को लेकर कार्रवाई की कोई जानकारी आरटीओ की ओर से प्राप्त नहीं हुई है। अधिकारियों से पूछने पर बताया कि शायद कार्रवाई नहीं हुई होगी, इसलिए जानकारी नहीं है।

पिछले पांच महीनों में आरटीओं के फ्लांइग स्क्वॉड ने पिछले अप्रैल से अगस्त माह तक हेलमेट को लेकर 250 चालकों पर कार्रवाई की गई। रिफ्लेक्टिव टेप में 874 वाहनों की जांच में 288 वाहनों पर चालानी कार्रवाई की गई। ऑटो रिक्शा की स्पेशल ड्राइव मंे 249 ऑटो रिक्शा की जांच मंे 59 वाहन चालकों पर कार्रवाई की गई। हॉर्न साइरन में अगस्त माह तक 437 वाहनों की जांच की गई, जिसमें 134 वाहनों पर कार्रवाई की गई। इसके साथ ही फोन पर बात करते हुए वाहन चलाने पर 8 चालानी कार्रवाई की गई। ओवर डायमेंशन व्हीकल के 336 वाहनों की जांच में 112 वाहनों पर चालानी कार्रवाई की गई। यह आंकड़े शहर आरटीओ से मिले हैं। स्कूली छात्रों को ले जाने वाहनों की जांच में चलाई जा रही स्पेशल ड्राइव में कुल 220 वाहनों की जांच की गई, जिसमें 67 स्कूली वाहनों पर कार्रवाई की गई है।

3 की जगह एक ही फ्लाइंग स्क्वॉड
यह कार्रवाई आरटीओ के फ्लाइंग स्कवॉड द्वारा की गई, लेकिन शहर के आरटीओ में कार्रवाई करने के लिए पर्याप्त फ्लाइंग स्क्वॉड भी नहीं हैं। शहर आरटीओ में केवल एक ही फ्लाइंग स्क्वॉड है, जिसमें केवल दो इंस्पेक्टर है वह भी व्हीकल पासिंग और ड्राइविंग टेस्ट भी लेते हैं। पूर्व आरटीओ में कोई फ्लाइंग स्क्वॉड नहीं हैं। हालांकि पूर्व आरटीओ का दायरा भी शहर आरटीओ के फ्लाइंग स्क्वॉड में आता है। शहर में 3 फ्लाइंग स्क्वॉड की आवश्यकता है, लेकिन पदों के खाली होने के कारण कार्य में गति नहीं आ रही है।

अधिकारी को भी कारण नहीं पता 
जितनी कार्रवाई हुई है उसके आंकड़ेे दे दिए हैं। ब्लैक फिल्म और सीटबेल्ट के आंकड़े हमारे पास नहीं हैं। शायद कार्रवाई नहीं हुई होगी, इसलिए जानकारी नहीं है।
|मार्तंड नेवेसकर, सहायक प्रादेशिक परिवहन अधिकारी, शहर आरटीओ  
 

खबरें और भी हैं...