लाचार है गोंदिया नगर परिषद, घरों में ही भरा रहेगा कचरा

Garbage carts closed - Gondia city council is helpless, garbage will be filled in homes only
लाचार है गोंदिया नगर परिषद, घरों में ही भरा रहेगा कचरा
कचरा गाड़ियां बंद लाचार है गोंदिया नगर परिषद, घरों में ही भरा रहेगा कचरा

डिजिटल डेस्क, गोंदिया। अवैध रूप से निजी जमीन पर कब्जा करते हुए गोंदिया नगर परिषद द्वारा शहर के 22 प्रभागों का कचरा संकलित कर शहर में प्रदूषण फैलाने काम कर रहा है। जिसका शहरवासियों ने विरोध कर गणेशनगर परिसर में कचरा संकलित न करने का निर्णय लिया। जिस पर लाचार हो चुकी गोंदिया नगर परिषद ने इस परिसर में कचरा संकिलत न करने का मौखिक आदेश दिया है। अब शहरवािसयों को नियोजन होने तक घर का कचरा घर में ही संकलित करना पड़ेगा। सोमवार 15 नवंबर से शहर की घंटागाड़ियां बंद हो जाएगी। 

जमीन मािलक की शिकायतों की अनदेखी

गोंदिया नप द्वारा शहर से प्रतिदिन 60 टन कचरा संकलित कर शहर के प्रमोद किसनलाल अग्रवाल की मिलकियत की जमीन पर बगैर अनुमति के अवैध रूप से जमा करने का काम पिछले 10 वर्षों से किया जा रहा है। इस संदर्भ मंे जमीन मालिक ने कई बार नगर परिषद प्रशासन, जिलाधिकारी से शिकायत कर जमीन से कचरा हटाने की मांग की, लेकिन इस ओर अनदेखी की गई। आखिरकार जब शहरवासियों ने नगर परिषद प्रशासन के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया तब जाकर नगर परिषद प्रशासन जागा और निजी जमीन पर कचरा न डालने का लिखित आदेश दिया है। 

शहरवासियों के लिए खतरे की घंटी

जिस स्थान पर कचरा संकलित कर उसे जलाया जाता है। वह गणेशनगर परिसर है। जहां हजारों परिवार निवास करते हैं। शाम के समय कचरे को आग लगा दी जाती है। इसका धुंआ पूरे शहर में हवा के माध्यम से फैल जाता है। कचरे में प्लास्टिक, कपड़े, मेडिकल वेस्टेज, मृत चूहे, बिल्ली, श्वान, सुअर आदि होने से पूरा परिसर बदबूदार हो जाता है, जिससे संक्रामक बीमारियों का खतरा बढ़ गया है। एक ओर नप प्रशासन संक्रमित बीमारी से बचने के लिए उपाय योजना पर लाखों रुपए खर्च कर रही है, वहीं दूसरी ओर शहरवासियों में संक्रामक बीमारी फैलाने का काम कर रहा है। 

मेरी जमीन पर जमा किया जा रहा कचरा 

प्रमोद किसनलाल अग्रवाल, जमीन मालिक का कहना है कि मैं अकेला होने से गोंदिया कभी-कभी आता हूं। जब मुझे पता चला कि, मेरे मिलकियत की 8 एकड़ जमीन पर अवैध रूप से बगैर अनुमति लिए बिना 9 से 10 वर्षों से शहर का कचरा नगर परिषद द्वारा जमा किया जा रहा है। इस संदर्भ में एक वर्ष पूर्व कलेक्टर, नगर परिषद मुख्याधिकारी से शिकायत कर कचरा हटाने की मांग की, लेकिन शिकायत पर कोई सकारात्मक जवाब नहीं दिया गया न ही कोई उचित निर्णय लिया गया। अब कचरा मेरी जमीन में न डालने की िवनती की है। इस पर नगर परिषद प्रशासन की ओर से क्या निर्णय दिया जाता है इसकी प्रतीक्षा कर रहा हूं। 

 

Created On :   15 Nov 2021 2:53 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story