गोंदिया के 4 मध्यम, 10 लघु प्रकल्प ओवर फ्लो , पर्यटकों की संख्या बढ़ी

Gondias 4 Medium, 10 Small Projects Overflow, tourists coming
गोंदिया के 4 मध्यम, 10 लघु प्रकल्प ओवर फ्लो , पर्यटकों की संख्या बढ़ी
गोंदिया के 4 मध्यम, 10 लघु प्रकल्प ओवर फ्लो , पर्यटकों की संख्या बढ़ी

डिजिटल डेस्क, गोंदिया। जिले के बोदलकसा, मानागढ़, संग्रामपुर एवं कटंगी मध्यम प्रकल्प सहित 10 लघु प्रकल्प एवं सैकड़ों छोटे तालाब ओवर फ्लो होने से अगले वर्ष में पानी के संकट से निजात मिलने के आसार दिखाई दे रहे हैं। ज्ञात हो कि गत वर्ष तक कम बारिश के चलते  छोटे-छोटे तालाब तो दूर मध्यम, लघु प्रकल्पों में भी पानी नहीं भर पाया था। फलस्वरुप गर्मी के दिनों  में जिलावासियों को पानी की गंभीर समस्या से जूझना पड़ रहा था, लेकिन इस वर्ष की बारिश ने गत वर्ष की भरपाई कर दी है। सिंचाई विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार कुल 22 लघु प्रकल्पों में से डोंगरगांव, गुमडोह, कालीमाटी, मोगर्रा, पांगड़ी, राजोली, सोनेगांव, जुनेवानी, उमरझरी एवं बेवारटोला पानी से लबालब भर गए हैं। इन जलाशयों के ओवर फ्लो का नजारा देखने के लिए पर्यटकों की भीड़ नजर आ रही है।

पुराने मालगुजारी 38 तालाबों में से 20 से अधिक तालाब ओवर फ्लो हो गए हैं। वहीं सैकड़ों की संख्या में छोटे-बड़े तालाब भी इन दिनों लबालब भरे हुए हैं। जो आने वाले दिनों में जल संकट से निपटने  में काम आने वाले हैं। बता दें कि जिले में कुल 9 मध्यम प्रकल्प है। जिनमें से बोदलकसा, मानागढ़, संग्रामपुर एवं कटंगी ओवर फ्लो हो गए हैं। वहीं अन्य भी भरने की कगार पर हैं। चोरखमारा में 39  प्रतिशत, चुलबंद 68  प्रतिशत, खैरबंदा 90 प्रतिशत, रेंगेपार 90  प्रतिशत एवं कलपाथरी प्रकल्प में 93 प्रतिशत जल संग्रहण हुआ है।  

बोदलकसा में पर्यटकों की भीड़
जिले के 9 मध्यम प्रकल्पों में से सर्वाधिक प्राकृतिक सौंदर्य से परिपूर्ण एवं आकर्षक प्रकल्प बोदलकसा है। वैसे तो वर्षभर यहां पर्यटक आते-जाते रहते हैं। लेकिन इन दिनों लबालब भरे इस जलाशय का नजारा देखने दूर-दूर से पर्यटक आ रहे हैं। 

मौसम हुआ साफ
8 सितंबर को सुबह के समय आसमान में बादल छाए हुए थे एवं कुछ स्थानों पर हल्की बूंदाबांदी भी हुई, लेकिन दोपहर बाद आसमान साफ हो गया एवं कुछ समय के लिए सूर्यदेवता के दर्शन भी हुए। किसानों का कहना है कि यदि एक सप्ताह बारिश न होकर अच्छी धूप खिले तो धान की फसल के लिए यह काफी लाभदायक साबित होगा। 

Created On :   8 Sep 2018 12:46 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story