गोरेवाड़ा जंगल सफारी फिर से शुरू, साइकिल से भी घूम सकेंगे टूरिस्ट

Gorewada jungle safari resumed, tourists will also be able to roam on cycle
गोरेवाड़ा जंगल सफारी फिर से शुरू, साइकिल से भी घूम सकेंगे टूरिस्ट
गोरेवाड़ा जंगल सफारी फिर से शुरू, साइकिल से भी घूम सकेंगे टूरिस्ट

डिजिटल डेस्क, नागपुर।  बारिश के बाद शुक्रवार को पहली बार गोरेवाड़ा जंगल सफारी फिर से खुलेगी जा रही है । बारिश के कारण पुल टूटने से  इसे बंद रखा गया था। लेकिन अब इसका काम पूरा हो गया है। जिसके कारण इसे पूर्ववत  शुरू किया जा रहा है। ऐसे में ठंड में जंगल सफारी करनेवालों को इसका लुत्फ उठाने का मौका मिलेगा। इसी के साथ साइकिल सफारी का मजा लेने वालों को भी विकेंड खास बनाने का मौका मिलेगा।

उल्लेखनीय है कि नागपुर शहर से मात्र 11 किमी की दूरी पर गोरेवाड़ा वन परिक्षेत्र है। जहां रेस्कयू सेंटर व ट्रीटमेंट सेंटर भी है। नागपुर जिले और बाहर के कई जगहों से रेस्कयू कर वन्यजीवों को लाया जाता है। यहां ट्रीटमेंट के बाद बहुतांश को निर्सगमुक्त किया जाता है। वहीं कुछ को किसी कारणवश यहीं पर रखा जाता है। हरियाली से अच्छादित इस परिसर में वन्यजीवों को पनाह मिलती है। बाघ  को छोड़ सभी तरह के वन्यजीव यहां तक तेंदुए को भी यहां आसानी से देखा जा सकता है। 19 सौ 14 हेक्टेयर में फैला यह वनक्षेत्र वन प्रेमियों व सैलानियों के लिए आकर्षण का केन्द्र है। नागपुर के वन्यप्रेमियों के साथ विदर्भ के लोगों को आकर्षित करने के लिए यहां वर्षों पहले 15 किमी की जंगल सफारी का भी निर्माण किया गया  है।

शहर निवासी व आस-पास के पर्यटक यहां जंगल सफारी के लिए आते हैं। यहां तेंदुआ, भालू आदि वन्यजीव देखने का मौका सैलानियों को मिल जाता है। बारिश के दौरान कीचड़ के कारण रास्ते खराब हो जाते हैं। ऐसे में इसे ग्रीष्म के बाद 3 महीने तक बंद रखा जाता है। जिसका मुख्य कारण कीचड़ व पेड़ आदि टूटने से सैलानियों को नुकसान नहीं पहुंचना है।  अक्टूबर  के आखिर तक इसे खोला जाता है।   इस बार बारिश के कारण सफारी के लिए उपयोग में लाये जानेवाले दो पुल टूट गये थे। जिससे इसकी मरम्मत की जा रही थी। हाल ही में मरम्मत कार्य पूरा हो गया है। ऐसे में इसे शुरू किया जा रहा है। हालांकि विदर्भ की सभी जंगल सफारी अब तक शुरू होकर लाखों का राजस्व वन विभाग के खाते में जमा कर चुका है। लेकिन गोरेवाड़ा जंगल सफारी का इतने लंबे समय तक बंद रहना राजस्व में कमी लाने की बात से इंकार नहीं किया जा सकता है।

साइकिल सफारी भी अहम 

गोरेवाड़ा वन परिक्षेत्र में होनेवाली जंगल सफारी खुली जिप्सी के माध्यम से की जाती है। लेकिन यहां कुछ किमी तक साइकिल सफारी का ट्रैक भी बनाया गया है। जहां 6 स्पोर्ट साइकिल के माध्यम से सैलानी सफारी कर सकते हैं। जंगल के बीचों-बीच साइकिल से सफर करना एक अलग ही अनुभव देता है। ऐसे में साइकिल सफारी करनेवालों की संख्या दिन ब दिन बढ़ती जा रही है।

शुक्रवार से जंगल सफारी शुरू होने जा रही है। इसके लिए अधिकृत तौर पर प्रेस नोट भी वन विभाग की ओर जारी किया जाएगा। 
 एस. काले, इंचार्ज, गोरेवाड़ा

Created On :   19 Dec 2019 10:38 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story