रामटेक तीर्थक्षेत्र विकास के लिए 49.28 करोड़ मंजूर

रामटेक तीर्थक्षेत्र विकास के लिए 49.28 करोड़ मंजूर
रामटेक तीर्थक्षेत्र विकास के लिए 49.28 करोड़ मंजूर

डिजिटल डेस्क, मुंबई। नागपुर के रामटेक तीर्थक्षेत्र विकास के लिए 49.28 करोड़ रुपए के काम को प्रशासकीय मंजूरी दी गई है। तीर्थक्षेत्र के विकास प्रारूप के तहत पहले चरण के कामों के लिए इस निधि का इस्तेमाल किया जाएगा। सरकार ने विकास प्रारूप के कामों के समन्वयक नागपुर के जिलाधिकारी को राशि उपलब्ध कराई है। सोमवार को प्रदेश सरकार के नगर विकास विभाग ने इससे संबंधित शासनादेश जारी किया।

इसके अनुसार तीर्थक्षेत्र विकास प्रारूप के प्रत्येक काम के बजट को सक्षम अधिकारी से तकनीकी मंजूरी लेना जरूरी होगा। शिखर समिति के मंजूरी के बिना विकास प्रारूप के अलावा कोई नए कामों को शामिल नहीं किया जा सकेगा। विकास प्रारूप के तकनीकी कामों के निरीक्षण के लिए नागपुर के सार्वजनिक निर्माण कार्य विभाग के कार्यकारी अभियंता को जिम्मेदारी दी गई है। कार्यकारी अभियंता नागपुर के जिलाधिकारी के देखरेख में काम करेंगे।

इससे पहले सरकार ने नागपुर के रामटेक तीर्थक्षेत्र के विकास के लिए 1.50 करोड़ रुपए की सैध्दांतिक मंजूरी दी थी। तीर्थक्षेत्र के ऐतिहासिक स्मारक और परिसर का विकास करने का फैसला किया गया है। पर्यटकों और भक्तों को तीर्थक्षेत्र परिसर में मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए विकास प्रारूप तैयार किया गया है। सरकार का कहना है कि परिसर के यात्री निवास, प्राचीन मंदिर, स्मारक, तलाब और कुंओं का विकास करना आवश्यक है। 

Created On :   21 May 2018 2:27 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story