दैनिक भास्कर हिंदी: ईसाई समाज को कब्रिस्तान के लिए हर जिले में जमीन देगी सरकार

June 28th, 2018

डिजिटल डेस्क, मुंबई। प्रदेश के हर जिले में ईसाइ समाज को कब्रिस्तान के लिए आधा एकड़ जमीन उपलब्ध कराई जाएगी। इसके लिए राज्य सरकार की तरफ से जिलाधिकारियों को जरूरी निर्देश दिए जाएंगे। प्रदेश के अल्पसंख्यक विकास राज्य मंत्री दिलीप कांबले ने दैनिक भास्कर से बातचीत में यह जानकारी दी। गुरुवार को मंत्रालय में कांबले ने अल्फा ओमेगा क्रिश्चियन महासंघ की विभिन्न मांगों के संबंध में बैठक बुलाई थी। बैठक के बाद कांबले ने बताया कि राज्य के क्रिश्चियन समाज के युवाओं को रोजगार के लिए मौलाना आजाद अल्पसंख्यक आर्थिक विकास महामंडल के माध्यम से आर्थिक सहायता उपलब्ध कराई जाएगी।

हर जिले में कम से कम 5 युवाओं को मौका दिया जाएगा। इसके अलावा सरकार केंद्र सरकार की मुद्रा योजना के जरिए रोजगार के लिए मदद करेगी। कांबले ने कहा स्वतंत्रता पूर्व की क्रिश्चियन समाज की संपत्तियों के संरक्षण के लिए स्वतंत्र कानून बनाने की दिशा में राजस्व विभाग के अधिकारियों को विचार करने को कहा गया है। कांबले ने बताया कि क्रिश्चियन समाज के चर्च और धर्मगुरुओं पर होने वाले हमलों को रोकने के लिए गृह विभाग की तरफ से पुलिस प्रशासन को उचित निर्देश दिए जाएंगे।

कांबले ने बताया कि समाज सुधारक पंडिता रमाबाई को भारतरत्न देने के लिए राज्य सरकार की तरफ से केंद्र को सिफारिश की जाएगी। उन्होंने भरोसा दिलाया कि अल्पसंख्यक समाज के विभिन्न महामंडलों में क्रिश्चियन समाज को उचित प्रतिनिधित्व दिया जाएगा। 

कांबले ने बताया कि जुलाई महीने में मानसून सत्र के दौरान नागपुर में क्रिश्चियन समाज की भव्य रैली आयोजित की जाएगी। उन्होंने कहा कि इस रैली में मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस को बुलाने का प्रयास किया जाएगा। क्रिश्चियन महासंघ के अध्यक्ष आशीष शिंदे ने कहा कि हमने बैठक में समाज की दस प्रमुख मांगों को रखा। जिसमें अधिकांश मांगों पर सरकार सकारात्मक है।