बीड़गांव का भूजल दूषित, नहाने के लिए भी नहीं कर सकते हैं इस्तेमाल

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
बीड़गांव का भूजल दूषित, नहाने के लिए भी नहीं कर सकते हैं इस्तेमाल

डिजिटल डेस्क, नागपुर । शहर से कुछ दूरी पर स्थित बीड़गांव ग्राम पंचायत क्षेत्र में भूजल दूषित हो गया है। जलप्रदूषण का प्रमाण इस कदर बढ़ गया है कि नहाने के लिए तक पानी का उपयोग करना मुश्किल हो गया है। दरअसल बीड़गांव में डंपिंग यार्ड है। नागपुर शहर का कचरा वहां डाला जाता है। कचरे की वजह से भूजल प्रदूषित होता जा रहा है। इस समस्या का समाधान करने का दायित्व मनपा का है। जिला परिषद अध्यक्ष रश्मि बर्वे ने जिला परिषद स्थायी समिति की बैठक में मनपा प्रशासन को टैंकर से जलापूर्ति करने के निर्देश दिए हैं। 

पानी के लिए भटक रहे लोग
कामठी तहसील के दायरे में आने वाले बीड़गांव में भूजल स्रोत दूषित होने की जानकारी सामने आई है। जिला परिषद स्थायी समिति की बैठक में सर्कल की सदस्य अवंतिका लेकुरवाले ने यह प्रश्न उपस्थित किया। उन्होंने कहा कि बीड़गांव ग्राम पंचायत क्षेत्र में मनपा कचरा डंप करती है। इस कचरे के कारण गांव में जल स्रोत प्रदूषित हो गए हैं। जल प्रदूषण का प्रमाण इतना भयंकर है कि नहाने के लिए भी पानी का इस्तेमाल नहीं किया जा सकता। पानी के लिए लोगों को भटकना पड़ रहा है। मनपा के कचरे से यह समस्या आई है। 

मनपा की उपाय योजना नहीं
मनपा की ओर से जलापूर्ति की कोई उपाय योजना नहीं की गई है। इस मसले को स्थायी समिति ने गंभीरता से लिया। बीड़गांव में जलापूर्ति योजना मंजूर है। जब तक योजना कार्यान्वित नहीं होती, तब तक मनपा से टैंकर से जलापूर्ति का दायित्व निभाने के लिए जिला परिषद अध्यक्ष रश्मि बर्वे ने आदेश दिए हैं। बैठक में पांच तहसील के लिए एक बोरवेल मशीन रखने का निर्णय रद्द कर हर तहसील में एक बोरवेल मशीन रखने का निर्णय लिया गया है।

Created On :   12 March 2020 8:31 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story