शहडोल: झमाझम बारिश के बीच दूसरे दिन भी गिरे ओले, किसानों की बढ़ी चिंता

February 28th, 2022

डिजिटल डेस्क,शहडोल । बदले मौसम का असर जिले में भी हो रहा है। दूसरे दिन भी आंधी तूफान के साथ झमाझम बारिश हुई। रुक रुककर हो रही बारिश के बीच ओले भी गिर रहे हैं, जो किसानों के लिए चिंता का विषय है। शहर सहित जिले के अनेक स्थानों पर रविवार को ओले गिरे। शनिवार को भी चने के आकार के ओले गिरे थे। वहीं आंधी के कारण अनेक ग्रामीण इलाकों में बिजली के तार टूटे और आपूर्ति बाधित हुई। अचानक बदले मौसम के कारण ठण्ड का असर होने लगा है। तेज धूप की वजह से गर्मी का अहसास हो रहा था, लेकिन बारिश के कारण फिर गर्म कपड़ों की जरूरत महसूस होने लगी है।
सड़कों में भर गया पानी
शनिवार को कुछ घंटे रुक रुककर बारिश हुई थी। रात और रविवार को सुबह मौसम खुला था, लेकिन वातावरण में ठण्डक थी। दोपहर बाद आसमान में बादल घिर आए और तेज हवाओं के बीच बारिश शुरु हो गई, जो देर शाम तक जारी रही। बारिश के कारण शहर की गलियों में पानी भर गया। शहर की दोनों मॉडल रोड में हमेशा की तरह आज भी जगह-जगह पानी भर गया। इसके अलावा जहां-जहां सीवर लाइन के लिए सड़कों की खुदाई हो रही है वहां कीचड़ ही कीचड़ हो गया। जिसके कारण लोगों को आवागमन में परेशानी हुई। 
बारिश फसलों के लिए फायदेमंद
कृषि के जानकारों के अनुसार यह बारिश रबी की फसलों के लिए फायदेमंद है। उप संचालक कृषि अमर सिंह चौहान ने बताया कि वर्तमान समय में फसलों को पानी की जरूरत थी। लेकिन ओलों से नुकसान हो सकता है। उन्होंने बताया कि आज भी ओले गिरे हैं, जिसका असर जिले में रहा। यदि अधिक मात्रा में और बड़े आकार के ओले गिरे तो फसलों के लिए नुकसानदेय हो सकता है। फिलहाल जिले में कहीं से फसलों को नुकसान की जानकारी नहीं है। विभाग द्वारा जानकारी मंगाई जा रही है।
आकाशीय बिजली से टूटी छत
बेमासम बारिश के बीच आकाशीय बिजली भी गिर रही है। शनिवार की रात बारिश के दौरान एक घर में आकाशीय बिजली गिरी, जिससे घर की छत का छज्जा टूटकर गिर गया, हालाकि इससे किसी प्रकार की जनहानि नहीं हुई। थाना खैरहा अंतर्गत ग्राम सिरौंजा निवासी विंदु जायसवाल ने बताया कि बीती रात बारिश होने के साथ ही बिजली भी चमक रही थी। करीब तीन बजे रात को जोरदार बिजली गिरी, जिससे उनके घर का छज्जा टूट गया। इस दौरान घर के सभी लोग सो रहे थे, लेकिन गरज इतनी तेज थी कि आवाज सुनकर सभी लोग उठ गए। इस घटना की सूचना ग्राम पंचायत व संबंधित पटवारी को दे दी गई है।