comScore

अभी से आग उगल रहा सूरज, विदर्भ में लू का खतरा

अभी से आग उगल रहा सूरज, विदर्भ में लू का खतरा

डिजिटल डेस्क, नागपुर। अप्रैल माह के पहले ही सप्ताह में सूर्य के तेवर से लोग हैरान हैं। रविवार को तेज चटकती धूप असहनीय महसूस हो रही थी। रविवार के मुकाबले हालांकि सोमवार को तापमान में मामूली गिरावट आई, लेकिन दिन में धूप के चटके लगते रहे। मौसम विभाग ने आगामी सप्ताह भर तापमान में वृद्धि का संकेत देते हुए चेतावनी दी है। विदर्भ के कुछ हिस्सों में आने वाले दिनों में गर्मी से बचने की सलाह दी गई है। नागपुर, अमरावती व यवतमाल में तापमान में लगातार वृद्धि के संकेत हैं। मौसम विभाग के अनुसार, तापमान  फिलहाल पारा 40 से नीचे उतरने की संभावना नहीं है।

आग उगल रहा सूरज ,पिघलने लगा डामर  
मौसम विभाग के अनुसार, इस साल ग्रीष्म ऋतु जल्दी शुरू हुआ। मार्च खत्म होने के पहले ही सूर्य ने आग उगलना शुरू कर दिया। दोपहर में घरों से बाहर निकलने से लोग कतरा रहे हैं। सीमेंट की सड़कों से गर्मी का एहसास ज्यादा हो रहा है, तो डामर रोड पर पिघलने जैसी स्थिति बन रही है। सोमवार को नागपुर का अधिकतम तापमान 41.4 डिग्री व न्यूनतम तापमान 23.8 डिग्री दर्ज किया गया। रविवार की अपेक्षा सोमवार को तापमान कम रहा, लेकिन धूप के चटके महसूस हो रहे थे। तेज धूप के कारण अभी से लू लगने का खतरा बढ़ गया है। दोपहर में सड़कों पर ही नहीं, मार्केट में भी सन्नाटा पसरने लगा है। 

गर्मी से बचने की सलाह
प्रचंड गर्मी में बच्चे, बुजुर्ग ही नहीं युवाओं को भी हीट स्ट्रोक का खतरा रहता है। फिजिशियन डाॅ. आनंद शर्मा का कहना है कि गर्मी लोगों को झुलसा रही है। इससे लोग हीट स्ट्रोक की चपेट में आ सकते हैं। खासकर पैदल चलने वालों के अलावा टू-व्हीलर पर चलने वाले और स्कूली बच्चों के लिए परेशानी हो सकती है। डाॅ. शर्मा की सलाह है कि अधिक गर्मी होने पर दोपहर को बाहर न निकलें। गर्म हवाओं से बचें और खूब पानी पिएं। शहर के अस्पतालों में गर्मी से परेशान लोग पहुंचने लगे हैं।

कमेंट करें
HIYqb