विदर्भ के अधिकांश जिलों में झमाझम बारिश, जानिए - नागपुर में मौसम का क्या है मिजाज

Heavy rains in most districts of Vidarbha, know - what is the weather in Nagpur
विदर्भ के अधिकांश जिलों में झमाझम बारिश, जानिए - नागपुर में मौसम का क्या है मिजाज
विदर्भ के अधिकांश जिलों में झमाझम बारिश, जानिए - नागपुर में मौसम का क्या है मिजाज

डिजिटल डेस्क, नागपुर। उपराजधानी में दोपहर बाद कुछ देर के लिए मेघ बरसे। इससे पहले मंगलवार तड़के हल्की बारिश हुई। जिसके बाद मौसम ठंडा हो गया। इसके अलावा विदर्भ के अधिकांश जिलों में बारिश का दौर चल रहा है। कहीं धुआंधार तो कहीं रिमझिम फुहारें बरसने की खबरें मिली हैं।

अमरावती जिले में गत दो दिन से बारिश की झड़ी लगी हुई है। उधर यवतमाल जिले में भी जोरदार वर्षा से जनजीवन प्रभावित हो गया है। वर्धा, चंद्रपुर, गोंदिया तथा भंडारा में भी बारिश होने की जानकारी मिली है। 

अमरावती जिले में गत दो दिन से बारिश की झड़ी लगी हुई है। सोमवार दोपहर से बारिश का सिलसिला जारी है। मंगलवार सुबह भी शहर के साथ ही जिले में धुआंधार बारिश होती रही। इससे शहर की निजली बस्तियों के साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों के कुछ इलाकों में खेतों में पानी जमा हो गया। इस बीच मोर्शी में स्थित उध्र्व वर्धा प्रकल्प के 13 में से 7 गेट 30 सें.मी. तक खोल दिए गए हैं, वर्धा नदी में पानी छोड़ा जा रहा है। गत कुछ दिनों से उध्र्व वर्धा प्रकल्प के कैचमेट एरिया तथा मध्यप्रदेश में निरंतर वर्षा होने से वर्धा, मालू, पाक और जाम नदी उफान पर है। बारिश के कारण फसलें भी प्रभावित होने की जानकारी मिली है। 

यवतमाल शहर समेत जिले की लगभग सभी तहसीलों में सोमवार रात से लेकर मंगलवार तक मूसलाधार वर्षा का दौर जारी रहा। इस बीच उमरखेड़ में स्थित इसापुर बांध के 13 गेट मंगलवार सुबह 10 बजे के दौरान खोल दिए गए हैं। जिस कारण नदी-नाले किनारे रहने वालों को सतर्क रहने की चेतावनी दी गई है। बांध के 13 दरवाजों में दो दरवाजे 1 मीटर तक तथा अन्य  11 दरवाजे 50 सें.मी. तक खोलकर पैनगंगा नदी में 721.625 क्यूमेक्स पानी छोड़ा जा रहा है। 

वर्धा जिले में लगातार तीन दिन से हो रही बारिश के कारण भारी नुकसान की जानकारी मिली है। लगभग पूरे जिले में थम-थमकर हो रही बारिश से कई मकानों में पानी भर गया तथा अनेक खेत जलमग्न होने से फसलें चौपट हो गईं। जिले की सेलू तहसील में स्थित बोर बांध के 3 गेट मंगलवार सुबह 11 बजे के दौरान खोल दिए गए।

चंद्रपुर जिले में सोमवार को हुई हलकी वर्षा के बाद मंगलवार को दिन भर लोग उमस से परेशान होते रहे। शाम 4 बजे के दौरान जोरदार बारिश शुरू हो गई। लगभग पूरे जिले में ही जोरदार वर्षा होने की जानकारी मिली है।

गोंदिया में भी मंगलवार सुबह से दोपहर तक कहीं मूसलाधार तो कहीं रिमझिम फुहारें बरसती रहीं। गौरतलब है कि, मानसून के दौरान गोंदिया जिले में पर्याप्त वर्षा न होने से किसान चिंता में थे। लेकिन फिलहाल हो रही वर्षा से फसलों को संजीवनी मिली है जिससे किसानों की चिंता काफी हद तक दूर हो गई है।

भंडारा जिले के पांच तहसीलों में मंगलवार दोपहर 2 बजे से शाम 5 बजे तक जमकर मेघ बरसे। सोमवार रात भी बारिश होने की खबर मिली है। 

Created On :   22 Sep 2020 3:10 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story