हाईकोर्ट ने कहा- दूसरे शहरों से एयरलिफ्ट किया जाए ऑक्सीजन

High court said - Oxygen should be airlifted from other cities
हाईकोर्ट ने कहा- दूसरे शहरों से एयरलिफ्ट किया जाए ऑक्सीजन
हाईकोर्ट ने कहा- दूसरे शहरों से एयरलिफ्ट किया जाए ऑक्सीजन

डिजिटल डेस्क, नागपुर। बढ़ते कोरोना मरीजों की संख्या और ऑक्सीजन की कमी को दूर करने के लिए न्यायालयीन मित्र एड. श्रीरंग भंडारकर ने नागपुर खंडपीठ को कुछ सुझाव दिए हैं। कोर्ट में प्रस्तुत अपने शपथपत्र में उन्होंने कहा है कि नागपुर में ‘एयरलिफ्टिंग’ के जरिए दूसरे शहरों से ऑक्सीजन आपूर्ति की जानी चाहिए। देश की राजधानी दिल्ली और तेलंगाना राज्य ने इस प्रकार के कदम उठाए हैं। नागपुर में 7 हजार से अधिक प्रतिदिन मरीज आ रहे हैं और ऑक्सीजन के आभाव में मरीजों की मृत्यु हो रही है। ऐसी स्थिति में नागपुर में भी एयरलिफ्ट करके ऑक्सीजन लानी चाहिए। 

300 के सिलेंडर की कीमत हो जाती है 10 हजार  रुपए

भंडारकर ने कोर्ट को कुछ तथ्य बताएं है, जिसमें कहा गया है कि देश में 1 लाख टन प्रतिदिन ऑक्सीजन का उत्पादन होता है, उसका महज 1 प्रतिशत ही चिकित्सा कार्य में इस्तेमाल में लाया जाता है। ऐसे में सभी ऑक्सीजन निर्माता कंपनियों को एडवायजरी जारी की जानी चाहिए कि वे फिलहाल अपना सारा उत्पादन चिकित्सा कार्य के लिए ही भेजें। इसके बदले में उन्हें प्रतिपूर्ति दी जाए। ऑक्सीजन के अधिकांश प्लांट कर्नाटक, गुजरात और मुंबई के पास स्थित हैं, जहां से सड़क मार्ग से टैंकर के जरिए नागपुर और देश भर में आपूर्ति की जाती है। प्रत्येक सिलेंडर में मौजूद ऑक्सीजन का मूल्य 300 रुपए से अधिक नहीं होता, लेकिन सड़क मार्ग से परिवहन के कारण इसकी कीमत 10 हजार रुपए प्रति सिलेंडर तक पहुंच जाती है। 

प्लांट से ऑक्सीजन जरूरतमंद शहर तक पहुंचने में 4 से 7 दिन का समय लगता है। इसलिए यदि एयरलिफ्टिंग के जरिए नागपुर में ऑक्सीजन लाई जाए, तो समय और पैसा दोनों बचेगा। इसके अलावा यदि ऑक्सीजन टैंकरों के लिए ग्रीन चैनल बनाया जाए, तो भी समय पर ऑक्सीजन सिलेंडरों की आपूर्ति सुनिश्चित की जा सकती है। उनके अनुसार कोर्ट के आदेश के बावजूद निजी अस्पतालों को रेमडेसिविर इंजेक्शन नहीं मिल रहे हैं। 25 अप्रैल को निजी अस्पताल को एक भी इंजेक्शन की आपूर्ति नहीं की गई।  इन सभी मुद्दों पर मंगलावार को हाईकार्ट में सुनवाई होगी।

20 मीट्रिक टन का ऑक्सीजन टैंकर पहुंचा नागपुर

उधर उपराजधानी के लिए 20 मीट्रिक टन ऑक्सीजन लेकर एक टैंकर सोमवार की सुबह पहुंचा, जिसे मेडिकल में खाली किया गया। विस. में विरोधी पक्ष नेता देवेंद्र फडणवीस ने पिछले दिनों जिलाधिकारी रवींद्र ठाकरे से ऑक्सीजन प्लांट के संचालक से समन्वय कराया था, जिसके बाद यह तीसरा ऑक्सीजन टैंकर नागपुर को मिला है। इस बीच नागपुर से और तीन टैंकर ऑक्सीजन लाने के लिए भिलाई के लिए रवाना हुए हैं। महापौर दयाशंकर तिवारी ने इसके लिए जायसवाल निको के अध्यक्ष बसंतलाल शॉ, सहप्रबंध संचालक रमेश जायसवाल और विधानसभा में विरोधी पक्षनेता फडणवीस का आभार माना। 
 

Created On :   27 April 2021 9:21 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story