दैनिक भास्कर हिंदी: एम्प्रेस मॉल में हाईप्रोफाइल सैक्स रैकेट का भांडाफोड़, नेपाली और छत्तीसगढ़ की युवती को छुड़ाया

March 24th, 2019

डिजिटल डेस्क, नागपुर। एम्प्रेस मॉल में चल रहे हाईप्रोफाइल देह व्यापार अड्डे पर पुलिस ने छापा मारा। फिनिक्स वेलनेस सेंटर नामक "मसाज एंड स्पा' सेंटर में चल रहे इस अड्डे से नेपाल व भिलाई की दो युवतियों को मुक्त कराया। पुलिस ने इन दोनों युवतियों  सहित तीन युवतियों को हिरासत में लिया है, जिसमें महिला दलाल भी शामिल है। इस मामले में चार आरोपियों पर मामला दर्ज किया गया है। सूत्रों के अनुसार नेपाल की  युवती को 60 हजार रुपए महीने के कांट्रैक्ट पर नागपुर लाया गया था। अपराध शाखा पुलिस विभाग के सामाजिक सुरक्षा दस्ते ने कार्रवाई की। 

5 ग्राहकों के आने पर भी हो जाता था इंतजाम

पुलिस सूत्रों के अनुसार एम्प्रेस मॉल की पहली मंजिल पर दुकान नंबर-121 में "फिनिक्स वेलनेस सेंटर' नामक मसाज एंड स्पा है। यह मनीष लांजेवार और ढेरेक मंचेडो चलाते हैं। इस दुकान में मसाज एंड स्पॉ सेंटर में महिला आैर पुरुषांे की मसाज थेरपी की जाती थी। मनीष और ढेरेक करीब डेढ़ वर्ष से अपनी दुकान में सेक्स रैकेट चला रहे थे।  मसाज के नाम पर यहां 5 कमरों में देह व्यापार अड्डा चलता था। दलाल फैजान शेख नामक युवक और मनीष दिल्ली से युवतियों को लाया करते थे। गत कुछ महीनों से यहां विदेशी युवतियों की मांग काफी बढ़ गई थी, जिससे उनकी दुकान में ग्राहकों की आवाजाही भी खूब बढ़ गई थी। विदेशी युवतियों की मांग बढ़ने के कारण फैजान आैर मनीष लांजेवार दिल्ली गए हुए हैं। वहां  से यह दोनों विदेश, नेपाल और भिलाई की युवतियों को देह व्यापार के लिए नागपुर लाते थे। 

गरीब युवतियों की भी तलाश करता था फैजान

सूत्रों ने बताया कि आरोपी फैजान रईस शेख गरीब युवतियों की भी तलाश करता था। गरीब युवती को नौकरी दिलाने व अधिक पैसे कमाने का लालच देकर उन्हें स्पा सेंटर में लाता था। उसी ने इस सेंटर में युवतियों को सेंटर के मालिक मनीष लांजेवार व ढेरेक मंचेडो को लाकर दिया था। यह दोनों युवतियों को फिनिक्स स्पा में मसाज थेरपिस्ट के रूप में नौकरी देने का लालच देकर धीरे-धीरे देह व्यापार में उतार देते थे। तन्वी को उन्होंने प्रबंधक के रूप में रखा था। तन्वी के मार्फत ही देह व्यापार कराते थे। पुलिस ने आरोपी फैयाज शेख, मनीष लांजेवार, ढेरेक मंचेडो व तनवी चोटलिया के खिलाफ धारा 370, 34 सहधारा 3, 4, 5 ,7 अनैतिक व्यापार प्रतिबंधक कानून 1956 के तहत मामला दर्ज किया है। 

गणेशपेठ पुलिस अनभिज्ञ?

गत कुछ माह से गणेशपेठ थानांतर्गत बेखौफ तरीके से देह व्यापार का अड्डा शुरू था। इसमें से कुछ अड्डे के संचालकों ने संबंधित थाने के कुछ अधिकारियों-कर्मचारियों के साथ "सेटिंग' कर रखी थी, जिसके चलते कोई कार्रवाई नहीं हो रही थी। शहर में सर्वाधिक देहव्यापार के अड्डे बेलतरोडी आैर  गणेशपेठ में चलते थे, अब तक की शहर में की गई देह व्यापार अड्डे पर कार्रवाई में यह बात सामने आ चुकी है कि, इन क्षेत्रों में सबसे अधिक कार्रवाई की गई है।  

तन्वी करती थी युवतियों को पैसे दिलवाने की बात 

दलाल तन्वी महेंद्र चोटलिया (21)  निकुंजमोहन क्लासिक अपार्टमेंट, गिट्टीखदान निवासी के घर में इन युवतियों की मांग करने वाले ग्राहकों से पैसे के लेन-देन की बातें होती थीं। यह जिम्मेदारी तन्वी को दी गई थी। आरोपी मनीष, ढेरेक, तन्वी और फैजान शेख के खिलाफ गणेशपेठ थाने में मामला दर्ज किया गया है। पुलिस ने महिला दलाल तन्वी को िगरफ्तार किया है। यह गिरोह लाखों रुपए की कमाई इस देह व्यापार अड्डे से हर माह कर रहा था। अपराध शाखा पुलिस विभाग के उपायुक्त निलेश भरणे को इस बारे में गुप्त जानकारी मिली। उपायुक्त भरणे ने सामाजिक सुरक्षा दस्ते के निरीक्षक  उमेश बेसरकर, अनुपमा जगताप को कार्रवाई करने का आदेश दिया। शुक्रवार को सामाजिक सुरक्षा दस्ते ने एक पंटर (नकली ग्राहक) को मनीष आैर ढेरेक के पास भेजा गया। पंटर से बातचीत करने के बाद दोनों ने उसे तन्वी चोटलिया से मिलने भेजा। तन्वी ने पंटर से सारी बातचीत करने के बाद पैसे लिए। उसके बाद उसे एक कमरे में दो युवतियों को दिखाया गया। पंटर ने नेपाली युवती की मांंग की। उसे पंटर के साथ मसाज सेंटर के कमरे में भेज दिया गया। पंटर ने मौका पाकर पुलिस को इशारा कर दिया। पुलिस ने मसाज सेंटर में छापा मारा। वहां से नेपाली और छत्तीसगढ़ की युवती और महिला दलाल तन्वी को हिरासत में ले लिया।