दैनिक भास्कर हिंदी: तेज हुई  रेलवे स्टेशन पर हाई स्पीड वाई-फाई लगाने की स्पीड, 64 स्टेशन शीघ्र होंगे लैस

August 20th, 2019

डिजिटल डेस्क,नागपुर। भारतीय रेलवे स्टेशनों को आधुनिक उपकरणों से अपडेट और यात्रियों की सुविधाओं के लिए अलग-अलग योजनाएं अमल में लाई जा रही हैं। इसी कड़ी में दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के नागपुर मंडल के 64 स्टशनों पर हाई स्पीड वाई-फाई सुविधा देने की योजना बनाई गई थी। पहले 2 स्टेशन गोंदिया और राजनांदगांव पर शुरूआत में वाई-फाई सुविधा उपलब्ध कराई गई थी, अब 18 स्टेशनों कलमना, गंगाझारी, काचेवानी, कन्हान, सालवा, मुंडीकोटा, कोका, रेवराल, इतवारी, खापरीखेड़ा, गुदमा, पाटणसावंगी, चंदाफोर्ट, केलोद, सावनेर, सौसर, रामकोना व भीमलगोंडी  पर हाई स्पीड वाई-फाई चरणबद्ध ढंग से लगाए जा चुके हैं। स्टेशनों पर यात्रियों को वाई-फाई से 2 से 15 एमबीपीएस की स्पीड मिल सकेगी। इसके लिए मंडल ने 35 से 40 बड़े स्टेशनों अौर छोटे स्टेशनों पर 20 से 25 रूटर लगाए जा रहे हैं। 

यहां पर होगी सुविधा

गौरतलब है कि सबसे पहले इसी शुरूआत मुंबई स्टेशन से हुई थी। इसके बाद भुवनेश्वर और रायपुर स्टेशन पर रेल मंत्री ने दिल्ली से वीडियो कांफ्रेसिंग से सुविधा प्रदान की गई थी। इससे यात्री स्टेशन से भी अपने कार्य  आसानी से ऑनलाइन कर सकते हैं। इसकी कनेक्टिविटी की कोई टाइम लिमिट भी नहीं है। यात्री जब तक स्टेशन पर मौजूद हैं, वह 2 से 15 एमबीपीएस स्पीड के वाई-फाई का उपयोग कर सकते हैं। दपूमरे के नागपुर मंडल के 64 मंे 20 स्टेशनों पर हाईस्पीड वाई-फाई सुविधा उपलब्ध हो चुकी है। 25 स्टेशनों पर रूटर लगा दिए गए हैं, जहां पर जल्द ही हाईस्पीड वाई-फाई सुविधा शुरू की जाएगी। शेष 19 स्टशनों पर वाई-फाई लगाने का कार्य  भी जारी है। जिसे शीघ्र पूरा करने की तैयारी है।

ऐसे होगा कनेक्ट

स्टेशन पर जाते ही वाई-फाई नेटवर्क मिलेगा। उससे कनेक्ट करने के बाद एक पोर्टल खुलेगा, जिसमें यात्री को अपना फोन नंबर रजिस्टर करना पड़ेगा। उसके बाद उस फोन नंबर पर वन टाइम पासवर्ड आएगा। वह पासवर्ड पोर्टल पर डालते ही वाई-फाई कनेक्ट हो जाएगा और यात्री उसका उपयाेग कर सकेगा।

खबरें और भी हैं...