दैनिक भास्कर हिंदी: यूनिवर्सिटी कैंपस के पास शिफ्ट होंगे हॉस्टल, छात्रों की परेशानी होगी दूर

October 30th, 2017

डिजिटल डेस्क, नागपुर। यूनिवर्सिटी अपने सभी हॉस्टलों को कैंपस के नजदीक शिफ्ट करने की तैयारी में है। समाज कल्याण विभाग की ओर से विवि को छात्रावास की सौगात दी जाने वाली थी, लेकिन अमरावती रोड स्थित ढाबा संचालकों से जमीन विवादों में पड़ने के बाद अब समाज कल्याण छात्रावास बनाने की दिशा में रुचि लेता नजर नहीं आ रहा है। 

विश्वविद्यालय के कुलसचिव पुरणचंद्र मेश्राम के अनुसार अब और इंतजार करने से बेहतर है कि यूनिवर्सिटी खुद अपनी तिजोरी से विद्यार्थियों के लिए सर्वसुविधा युक्त छात्रावास तैयार करे। उन्होंने जानकारी दी कि आगामी बजट में यूनिवर्सिटी 1000 क्षमता वाले पुरुष हॉस्टल के लिए प्रावधान रखेगा। यह हॉस्टल भविष्य में अमरावती रोड स्थित कैंपस के पास ही तैयार होगा।

अलग-अलग जगह फैले है हॉस्टल

नागपुर यूनिवर्सिटी की संपत्ति नागपुर में अलग-अलग जगहों पर फैली हुई है। यूनिवर्सिटी के अमरावती रोड स्थित कैंपस के पास यूनिवर्सिटी का अपर हॉस्टल है। यहां से दूर लॉ कॉलेज चौक पर विवि का लोअर हॉस्टल है। इसी तरह गर्ल्स हॉस्टल गांधीनगर में है। ऐसे में विवि के हॉस्टलों में रहने वाले अधिकांश विद्यार्थियों (जिनके पास खुद के निजी वाहनों की सुविधा नहीं है) के लिए कैंपस आना मुश्किल हो जाता है। ऐसे में यूनिवर्सिटी का लक्ष्य है कि सभी हॉस्टलों को अलग-अलग जगह से शिफ्ट करके कैंपस के नजदीक लाया जाए।

दो हॉस्टलों के प्रोजेक्ट लटके 
सरकारी स्तर पर नागपुर यूनिवर्सिटी के लिए हॉस्टल बनाने के दो प्रोजेक्ट पेंडिंग हैं। पहला तो 20 एकड़ जमीन पर समाज कल्याण विभाग द्वारा बनाया जाने वाला हॉस्टल है। दूसरा अल्पसंख्यक विभाग द्वारा छात्राओं के लिए एलआईटी परिसर में 250 विद्यार्थी क्षमता वाले 15 करोड़ रुपए के हॉस्टल का प्रोजेक्ट भी लटका पड़ा है। ऐसे में अब इसमें से पुरुष हॉस्टल बनाने की जिम्मेदारी खुद उठाने की तैयारी यूनिवर्सिटी ने की है।

आगामी बजट सत्र में होगी व्यवस्था
 नागपुर यूनिवर्सिटी के कुलसचिव पूरणचंद्र मेश्राम का कहना है कि नागपुर यूनिवर्सिटी के हॉस्टल से जुड़े दो प्रोजेक्ट अभी प्रशासन स्तर पर पेंडिंग हैं। इसमें से हम अमरावती रोड पर 1000 क्षमता वाला पुरुष हॉस्टल तैयार करेंगे। आगामी बजट सत्र में इसके लिए प्रावधान होगा। इससे अलग-अलग जगह पर फैले हॉस्टल एक जगह पर और कैंपस के नजदीक होंगे।