दैनिक भास्कर हिंदी: मिहान में आईसीडी देगा इम्पोर्ट और एक्सपोर्ट की सुविधा

January 23rd, 2020

डिजिटल डेस्क, नागपुर।  मल्टीमॉडल इंटरनेशनल कार्गो हब एंड एयरपोर्ट एट नागपुर (मिहान) में लगातार उद्योग स्थापित हो रहे है। भले ही वर्तमान दौर को मंदी की स्थिति में देखा जा रहा है लेकिन व्यवहारिक तौर पर व्यापार होना सामान्य प्रैक्टिस है। ज्यादातर कंपनियां मिहान में हाेने के कारण केन्द्रीय वस्तु एवं सेवाकर (सीजीएसटी) के कस्टम विभाग ने मिहान में इनलैंड कंटेनर डिपो (आईसीडी) बनाने का निर्णय लिया है जिसका पब्लिक नोटिस भी जारी हो चुका है। यह आईसीडी मल्टीमॉडल लॉजिस्टिक पार्क मिहान के खापरी गांव में रहेगा।

यह है मामला
वर्तमान में नागपुर का आईसीडी अजनी जिसका कार्यालय नरेन्द्र नगर में है। मिहान में सड़क मार्ग के अलावा रेल मार्ग और वायु मार्ग की सभी सुविधाएं है। ऐसे में मिहान में आईसीडी को बनाने का प्रस्ताव दिया गया है। ऐसी संभावना जताई जा रही है कि मिहान में नया आईसीडी बनने के बाद आईसीडी अजनी की आवश्यकता ना होने पर उसे खत्म कर िदया जाएगा हालांकि इस मामले को लेकर अभी तक किसी की अधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है क्योंकि मिहान में आईसीडी बनना है।

क्या कहते हैं आंकड़े
नागपुर में आईसीडी अजनी है और पोर्ट ऑपरेटर, कॉनकोर द्वारा वित्तीय वर्ष में हर साल करीब 30 हजार कंटेनर को इम्पोर्ट किया जाता है और करीब 30 हजार ही कंटेनर को एक्सपोर्ट किया जाता है। यदि प्रत्येक कंटेनर में अनुमानित तौर पर 20 टन सामान होने की संभावना है। ऐसे में नागपुर से हर साल करीब 600 टन सामान एक्सपोर्ट किया जाता है और करीब उतना ही इम्पोर्ट होता है। मिहान में आसानी होने पर इम्पोर्ट और एक्सपोर्ट करने में आसानी होने से व्यापार बढ़ने की संभावना है।

आईटीसी की यह रहेगी स्थिति
उत्तर में एमएडीसी प्लॉट नंबर 5ए मै. कॉनकोर जगह 302.5 मीटर
दक्षिण में एमएडीसी प्लॉट नंबर 5ए मै. कॉनकोर जगह 302.5 मीटर
पश्चिम में एमएडीसी प्लॉट नंबर 5ए मै. कॉनकोर जगह 289 मीटर
पूर्व में एमएडीसी प्लॉट नंबर 5ए मै. कॉनकोर जगह 258 मीटर


 

खबरें और भी हैं...