रेजिडेंट डॉक्टर हड़ताल पर जाएं तो कोर्ट में अवमानना की याचिका करें दायर

If resident doctor goes on strike then filed a contempt of court
रेजिडेंट डॉक्टर हड़ताल पर जाएं तो कोर्ट में अवमानना की याचिका करें दायर
रेजिडेंट डॉक्टर हड़ताल पर जाएं तो कोर्ट में अवमानना की याचिका करें दायर

डिजिटल डेस्क, मुंबई । बांबे हाईकोर्ट ने कहा है कि यदि रेजिडेंट डाक्टर हड़ताल पर जाते हैं तो उनके खिलाफ न्यायालय की अवमानना की याचिका दायर करें। हाईकोर्ट ने यह बात सामाजिक कार्यकर्ता अफाक मांडवी की ओर से दायर याचिका  को समाप्त करते हुए कही। यह याचिका पिछले साल महाराष्ट्र रेजिडेंट डाक्टर एसोसिएशन के बैनर तले हड़ताल पर गए रेजिडेंट डाक्टरों के खिलाफ दायर की गई थी। 
डाक्टरों की सुरक्षा व अन्य मुद्दों के लिए बनी है पहले से ही समिति : मंगलवार को न्यायमूर्ति भूषण गवई व न्यायमूर्ति बीपी कुलाबावाला की खंडपीठ के सामने इस याचिका पर सुनवाई हुई। इस दौरान सरकारी वकील मिलिंद मोरे ने कहा कि हमने डाक्टरों की सुरक्षा व उनके दूसरे मुद्दों पर सुनवाई करने के लिए उच्चाधिकार कमेटी का गठन किया है। यह कमेटी राज्य के गृह विभाग के अतिरिक्त सचिव के मार्गदर्शन में काम कर रही है। कमेटी में मार्ड के प्रतिनिधियों को भी शामिल किया गया है। अस्पतालों में डाक्टरों की सुरक्षा के पर्याप्त इंतजाम किए गए हैं। अब इस याचिका को लंबित रखने का कोई औचित्य नहीं है। 
मुद्दे को खींचने की बजाए निकाला हल:  याचिकाकर्ता के वकील दत्ता माने ने कहा कि मार्ड से डाक्टरों ने लिखित रुप से कोर्ट को आश्वासन दिया था कि वे हड़ताल पर नहीं जाएंगे। फिर भी वे हड़ताल पर गए हैं। अब भ‌विष्य में फिर डाक्टर हड़ताल पर न जाए इसके लिए कुछ निर्देश जारी किया जाए। इस पर खंडपीठ ने कहा कि यदि डाक्टर हड़ताल पर जाते हैं तो उनके खिलाफ न्यायालय की अवमानना की याचिका दायर की जाए। खंडपीठ ने कहा कि डाक्टरों की हड़ताल पिछले साल की है। सरकार ने डाक्टरों से जुड़े मामलों को सुनने के लिए उच्चाधिकार कमेटी का भी गठन कर दिया है। इसलिए अब याचिका को लंबित रखने का कोई मतलब नहीं है। इसलिए इसे समाप्त किए जाने की बात भी कही।

Created On :   9 Jan 2018 1:09 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story