दैनिक भास्कर हिंदी: महाराष्ट्र में 18 साल से अधिक उम्र वालों को मुफ्त लगेगी वैक्सीन, विदेश से टीका खरीदने ग्लोबल टेंडर  

April 25th, 2021

डिजिटल डेस्क, मुंबई। प्रदेश में 18 साल से अधिक आयु वर्ग वालों को मुफ्त में टीका लगाया जाएगा। कोरोना महामारी के बढ़ते प्रकोप के बीच राज्य की महाविकास आघाड़ी का यह महत्वपूर्ण फैसला माना जा रहा है। रविवार को राज्य के अल्पसंख्यक विकास मंत्री नवाब मलिक ने यह जानकारी दी। पत्रकारों से बातचीत में मलिक ने कहा कि राज्य सरकार अपनी तिजोरी से टीकाकरण करेगी। मलिक ने कहा कि उपमुख्यमंत्री अजित पवार ने राज्य के लोगों को टीका उपलब्ध कराने के लिए ग्लोबल टेंडर निकालने की घोषणा की है। इसके अनुसार जल्द से जल्द ग्लोबल टेंडर निकाला जाएगा। जो कंपनी राज्य को अच्छा और सस्ता टीका देगी। उससे राज्य के लिए टीका खरीदा जाएगा।

मलिक ने कहा कि पिछले राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में राज्य के नागरिकों को जल्द से जल्द मुफ्त में टीका देने पर चर्चा हुई थी। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने इस पर सहमति जताई थी। मलिक ने कहा कि केंद्र सरकार ने टीकाकरण की जो नीति घोषित की है। उससे स्पष्ट है कि केंद्र सरकार राज्यों को 18 से 45 साल वालों के लिए टीके की आपूर्ति नहीं करेगी। राज्यों को टीके की व्यवस्था खुद करना पड़ेगा। इसके बाद सीरम संस्थान ने कोविशील्ड वैक्सीन की केंद्र सरकार के लिए 150, राज्य सरकार के लिए 400 रुपए और निजी लोगों के लिए 600 रुपए दर घोषित की है। जबकि भारत बायोटेक ने कोवैक्सीन की केंद्र सरकार के लिए 150 रुपए, राज्य सरकार के लिए 600 रुपए और निजी लोगों के लिए 1200 रुपए की कीमत तय की है। अब सरकार टीका खरीदने का फैसला करेगी। मलिक ने कहा कि राज्य सरकार को 18 से 45 आयु वाले लोगों के टीकाकरण के लिए लगभग 14 से 15 करोड़ टीका खरीना पड़ेगा।  

टीका नहीं होने के कारण कई केंद्र बंद

मलिक ने कहा कि राज्य में 45 साल से अधिक उम्र वालों को टीका उपलब्ध नहीं होने के कारण कई टीकाकरण केंद्र बंद हो गए हैं। इसलिए केंद्र सरकार जल्द से जल्द टीका उपलब्ध कराए। जिससे 45 साल से अधिक आयु वालों को टीका लगाया जा सके। 

खबरें और भी हैं...