• Dainik Bhaskar Hindi
  • City
  • Indian Navy ships Airavat, Trikand and Kolkata arrived in India from Singapore, and Qatar with liquid medical oxygen and necessary medical supplies!

दैनिक भास्कर हिंदी: भारतीय नौसेना के जहाज ऐरावत, त्रिकंद और कोलकाता तरल चिकित्सा ऑक्सीजन और जरूरी मेडिकल सामग्री लेकर सिंगापुर, और कतर से भारत पहुंचे!

May 11th, 2021

डिजिटल डेस्क | रक्षा मंत्रालय भारतीय नौसेना के जहाज ऐरावत, त्रिकंद और कोलकाता तरल चिकित्सा ऑक्सीजन और जरूरी मेडिकल सामग्री लेकर सिंगापुर, और कतर से भारत पहुंचे| देश में कोविड-19 के खिलाफ चल रहे ऑपरेशन समुद्रसेतु-2 के तहत आईएनएस कोलकाता न्यू मंगलौर पहुंचा। वहीं आईएनएस त्रिकंद मुंबई और आईएनएस ऐरावत आज 10 मई को विशाखापत्तनम पहुंचे। कोविड-19 के खिलाफ चल रहे आपरेशन समुद्रसेतु-2 के तहत ये नौ सेना के जहाज उन जहाजों के दल में शामिल हैं जो दक्षिण पूर्व एशिया और फारस की खाड़ी से लिक्विड ऑक्सीजन और उससे जुड़े मेडिकल उपकरणों को मित्र देशों से लेकर आ रहे हैं। इस दल में 9 जहाज शामिल हैं।

आईएनएस ऐरावत सिंगापुर से प्राप्त आठ क्रायोजेनिक ऑक्सीजन टैंक, 4000 ऑक्सीजन सिलेंडर और अन्य जरूरी चिकित्सा उपकरणों को लेकर विशाखापत्तनम पहुंचा। आईएनएस त्रिकंड को कतर के हमाद बंदरगाह से लिक्विड ऑक्सीजन लाने के लिए भेजा गया था। जहां से वह 40 मिट्रिक टन लिक्विड ऑक्सजीन लेकर मुंबई पहुंचा है। यह सामग्री कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में भारत के समर्थन के लिए फ्रांस द्वारा शुरू की गई “ऑक्सीजन मैत्री सेतु” का हिस्सा है।

आईएनएस कोलकाता 10 मई 2021 को 400 बॉटल ऑक्सीजन, लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन से भरे दो 27 मिट्रिक टन वाले कंटेनर और 47 कंसंट्रेटर के साथ न्यू मैंगलोर बंदरगाह पर पहुंचा जो कतर और कुवैत में खड़े थे। ये तीनों जहाजों ऑक्सीजन की आपूर्ति बढ़ाने के लिए तीन अलग-अलग राज्यों के बंदरगाह पहुंचे। इसके अलावा दो युद्धक जहाज कुवैत से भारत आ रहे हैं और एक जहाज चिकित्सा सामग्रियों को लेकर ब्रुनेई से आ रहा है।

खबरें और भी हैं...