'बस एक पत्थर तो तबियत से उछालो यारों', कामयाबी के लिए स्टूडेंट्स को मिले खास टिप्स

Indira Gandhi National Open University Foundation Day nagpur
'बस एक पत्थर तो तबियत से उछालो यारों', कामयाबी के लिए स्टूडेंट्स को मिले खास टिप्स
'बस एक पत्थर तो तबियत से उछालो यारों', कामयाबी के लिए स्टूडेंट्स को मिले खास टिप्स

डिजिटल डेस्क, नागपुर। “कौन कहता है आसमान में सुराख नहीं हो सकता, बस एक पत्थर तो तबियत से उछालो यारों”, पूरी हिम्मत से उछाले गए हर पत्थर ने मानो आसमान में छेद कर अपना लक्ष्य पा लिया हो। कुछ इसी तरह जीवन की चुनौतियों से जूझकर कुछ कर दिखाने की लमन समेटे सीनियर्स ने छात्रों के साथ अपने अनुभव सांझा किए।

ये मौका इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय के स्थापना दिवस का था। जब “समाज के प्रत्येक वर्ग के लिए इग्नू” विषय पर व्याख्यान दिया गया। जिसमें उन लोगों ने अपने अनुभव साझे किए, जिन्होंने लाख परेशानियों में भी अपनी चाह की चिंगारी को बुझने नहीं दिया। उन्होंने किसी भी परिस्थिति को अपनी शिक्षा में रोड़ा नहीं बनने दिया। अपनी मजबूरियों को कमजोरी नहीं, बल्कि हथियार बनाया, शिक्षा प्राप्त कर रोजगार में शिद्दत से जुट गए।

 


कठिन परिश्रम से करियर को संवारा

संस्था के क्षेत्रीय निदेशक डॉ. पी शिवस्वरूप ने बताया कि शिक्षा समाज के हर वर्ग की मूलभूत जरूरत है। शिक्षा के इच्छुक लोगों के लिए पढ़ाई के साथ आत्मविश्वास भी जरूरी है। इसी आत्मविश्वास के बल पर युवाओं ने अलग-अलग सेवाओं में अपना करियर बनाया है। इस मौके पर चंद्रपुर से महाराष्ट्र राज्य विद्युत विभाग के इंजीनियर डॉ जी फारुक ने कार्यक्रम में हिस्सा लिया। फारुक ने मानव संसाधन से एमबीए किया है। कठिन परिश्रम से अपने करियर को संवारा ही नहीं, बल्कि और छात्रों के लिए प्रेरणा स्रोत भी बने हैं। इसी तरह BSNL की महाप्रबंधक नमृता तिवारी ने भी मौजूद स्टूडेंट्स को खास टिप्स दिए। नमृता पर करीब 1100 कर्मचारियों की जिम्मेदारी है। वो इसे कैसे हैंडल करती हैं, इस बारे में उन्होंने बताया। इसी तरह मास कम्न्यूकेशन से जुड़े नीरज नखाते ने सर्टिफिकेट कोर्स किया था। जो अब इस संस्था के रोडियो की जिम्मेदारी संभाल रहे हैं।

अच्छी एज्युकेशन के साथ आत्मविश्वास की जरूरत

मौजूदा दौर में सभी को अच्छी एज्युकेशन हासिल कर अपने करियर को संवारने की चाह होती है। लेकिन क्वालिटी एज्युकेशन के अलावा युवाओं में आत्मविश्वास बढ़ाने की जरूरत पर भी जोर दिया जा रहै है। जिसके बल पर छात्र हर वो मुकाम आसानी से हासिल कर सकते हैं, जो उन्होंने कभी सपने में भी नहीं सोचा होगा। इसके लिए बस कड़ी मेहनत और लगन की जरूरत होती है। ताकि अपने ख्वाबों को हकीकत के पंख लगाए जा सकें।

Created On :   20 Nov 2017 5:48 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story