विडंबना: लगातार नोटिस देने के बाद भी पानी का नहीं चुका रहे 12 करोड़

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
विडंबना: लगातार नोटिस देने के बाद भी पानी का नहीं चुका रहे 12 करोड़


डिजिटल डेस्क छिंदवाड़ा। शहर के पुराने वार्डों में जल सप्लाई के लिए नगर निगम कन्हरगांव डेम से पानी लेता है, लेकिन 20 सालों से लगातार जल सप्लाई का भुगतान नहीं करने के कारण निगम पर 12 करोड़ रुपए का बकाया हो गया है। सालाना भुगतान नहीं करने पर नगर निगम को पिछले दिनों नोटिस भी जारी किया गया है। जिसमें पानी का बकाया अदा करने की बात कही गई है।
1986 से पहले नगर पालिका और अब नगर निगम कन्हरगांव डेम से पानी ले रहा है। शहर में पीने के पानी की जल सप्लाई के एवज में नगर निगम को जलसंसाधन विभाग को बकाया पैसा पटाना पड़ता है, लेकिन हर साल बकाया की राशि बच जाने के कारण नगर निगम पर अब 12 करोड़ 89 हजार रुपए का अधिभार हो गया है। पिछले दिनों जलसंसाधन विभाग के अधिकारियों ने नगर निगम को नोटिस जारी करते हुए इस मामले मेें बकाया राशि का भुगताने करने के भी निर्देश दिए हैं। इधर निगम अफसरों का कहना है कि हर साल बकाया राशि में से कुछ रकम बराबर जल संसाधन विभाग को दी जा रही है।
58 पैसे का एक हजार लीटर पानी
जल संसाधन विभाग प्रति एक हजार लीटर पानी देने के एवज में नगर निगम से 58 पैसे लेता है। पहले ये राशि 40 पैसे प्रति हजार लीटर हुआ करती थी, लेकिन बाद में शासन स्तर पर हुई बैठकों के बाद ये राशि बढ़ाकर 58 पैसे प्रति एक हजार लीटर कर दी गई थी।
नगर पालिका से चल रहा बकाया
नगर पालिका के समय से बकाया राशि निगम पर चल रही है। 1986 में कन्हरगांव डेम जब पीएचई के अधीन हुआ करता था। तब छिंदवाड़ा नगर में सप्लाई शुरू हुई थी, बाद में जल संसाधन विभाग के अधीन कन्हरगांव डेम आ गया। वहीं 2014 से छिंदवाड़ा नगर पालिका को नगर निगम घोषित कर दिया गया है, लेकिन कन्हरगांव डेम की बकाया राशि नहीं पटाई गई।
लगातार आ रहे रिमाइंडर, लेकिन निगम की हालत खस्ता
बताया जा रहा है कि बकाया राशि को लेकर शासन स्तर से भी नगर निगम को लगातार रिमाइंडर भेजे जा रहे हैं, लेकिन निगम की माली हालत ऐसी नहीं है कि वे इतनी बड़ी राशि का भुगतान कर सकें। चुंगीकर में कटौती के बाद निगम पहले से ही आर्थिक संकट से जूझ रहा है। कर्मचारियों को वेतन भुगतान कर पाने में  निगम अफसरों को पसीना छूटने लगा है।
हर रोज 27 एमएलडी पानी लेता है निगम
पुराने वार्ड में पानी सप्लाई के लिए नगर निगम हर दिन कन्हरगांव डेम से 27 एमएलडी पानी लेता है। इतना पानी सिर्फ शहर के 24 वार्डों में सप्लाई होता है। बाकी 24 वार्डों में शुद्ध पेयजल सप्लाई फरवरी से शुरू होगी। माचागोरा डेम का पानी इन वार्डों में सप्लाई किया जाएगा। जिसका वाटर फिल्टर प्लांट निगम द्वारा धरमटेकड़ी पर बनाया गया है।
इनका कहना है...
॥पिछले साल ही जलसंसाधन विभाग को 10 लाख की राशि निगम द्वारा दी गई थी। इस बार कोशिश है कि कुछ राशि पटाई जाए। इसके अलावा कई बार शासन स्तर से भी राशि का समायोजन कर दिया जाता है।
-हिमांशु सिंह
आयुक्त, नगर निगम

Created On :   24 Jan 2021 11:40 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story