महाराष्ट्र : इस बार किसानों को सिंचाई के लिए नहीं मिलेगा पेंच डैम का पानी

Irrigation Department expressed inability to give water from pench dam for Farmers
महाराष्ट्र : इस बार किसानों को सिंचाई के लिए नहीं मिलेगा पेंच डैम का पानी
महाराष्ट्र : इस बार किसानों को सिंचाई के लिए नहीं मिलेगा पेंच डैम का पानी

डिजिटल डेस्क, नागपुर। पेंच प्रकल्प के किसानों के सामने पानी को लेकर संकट खड़ा हो गया है। पानी के अभाव में धान की रोपे सूखती जा रही है। 50 प्रतिशत किसानों ने धान की बुआई की है तो कुछ  की रह गई है। जिस कारण निर्माण हुए संकट का रास्ता निकालने के लिए पालकमंत्री, जिलाधिकारी, सिंचाई विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक हुई। बैठक में प्रशासन ने पानी छोड़ने में असमर्थता जताई है। अधिकारियों ने साफ कहा कि 35 प्रतिशत बांध में जलभंडारण नहीं होने से पानी छोड़ नहीं सकते हैं।

इस पर किसानों की ओर से एड. आशीष जैस्वाल ने पक्ष रखते हुए कहा कि जलसंपत्ति प्राधिकरण के आदेशानुसार, किसानों के कोटे का पानी छोड़ा जाए। पानी वितरण के नियमानुसार, किसानों के लिए मंजूर पानी वितरण संस्था द्वारा पानी की मांग करने के बाद उसे रोक नहीं सकते। बांध की क्षमता का प्रतिशत तय न करते हुए महाराष्ट्र के हिस्से का 25 टीएमसी पानी सभी प्रवर्ग में निकष अनुसार वितरण करें। इस मुद्दे को लेकर लंबी चर्चा हुई। हालांकि पालकमंत्री चंद्रशेखर बावनकुले ने सकारात्मकता दिखाई।

उन्होंने किसानों की फसल बचाने के लिए सकारात्मक कदम उठाने और पानी वितरण संस्था का मांग-पत्र लेकर किसानों के कोटे का पानी किसानों को देने बाबत निर्देश दिए हैं। अगस्त और सितंबर महीने में बांध में जो पानी रहेगा, उस पानी से किसानों के कोटे का पानी किसानों को दिया जाएगा। बैठक में सांसद कृपाल तुमाने, विधायक डी.एम. रेड्डी आदि उपस्थित थे।

Created On :   5 Aug 2018 12:57 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story