दैनिक भास्कर हिंदी: जूनियर शतरंज नेशनल चैंपियनशिप : दिव्या और संकल्प ने जीता गोल्ड

October 10th, 2017

डिजिटल डेस्क,नागपुर। नागपुर के अंतर्राष्ट्रीय शतरंज खिलाड़ी दिव्या देशमुख और संकल्प गुप्ता ने गुजरात के अहमदाबाद में आयोजित 43वीं सब जूनियर शतरंज नेशनल चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल पर कब्जा किया है। चैंपियनशिप के संभावित 11 अंकों में से दिव्या ने जहां 9.5 अंक हासिल किए तो वहीं संकल्प ने 9 अंक जुटाते हुए स्वर्ण अपने नाम किया।

चैंपियनशिप की द्वितीय वरीयता प्राप्त खिलाड़ी दिव्या को विजेता बनने के लिए स्पर्धा के अंतिम दौर में महज आधे अंक की जरूरत थी, लेकिन महिला फीडे मास्टर दिव्या ने टॉप बोर्ड पर सफेद मोहरों से खेलते हुए दिल्ली की सनाया मिश्रा को आसानी से पराजित कर दिया। इस जीत के साथ दिव्या ने कुल 9.5 अंक हासिल किया। चैंपियनशिप की शीर्ष वरीयता खिलाड़ी महाराष्ट्र की आश्ना माखिजा 8.5 हासिल करने में कामयाब रही। वहीं बालक वर्ग में सेंटर प्वाइंट स्कूल वर्धमान नगर के छात्र संकल्प ने बेहतर प्रदर्शन करते हुए खिताबी जीत दर्ज की। इस जीत के साथ उसे अगले वर्ष होने वाली वर्ल्ड सब जूनियर शतरंज चैंपियनशिप में देश का प्रतिनिधित्व करने का अवसर मिल गया।

हालांकि स्पर्धा के छठवें दौर तक उसका प्रदर्शन सराहनीय रहा, लेकिन इसके बाद उसने चमत्कारिक प्रदर्शन किया। संकल्प ने शेष तीन बाजियों में जीत हासिल की, जिसमें से दो बाजियां उसने काले मोहरों से खेली। संकल्प ने पहले छह दौर कुल 5 अंक हासिल किया, लेकिन इसके बाद उसने द्वितीय वरीय तेलंगाना के अर्जुन ई को बराबरी पर रोका। 10वें दौर की बाजी में उन्होंने एकल बढ़त बना चुके बंगाल के कौस्तुभ चैटर्जी को शिकस्त दी, जबकि 11वें दौर में इनियान पी को मात दे दी।

2 नवंबर से सीनियर नेशनल बैडमिंटन चैंपियनशिप 
महाराष्ट्र राज्य बैडमिंटन संघ और नागपुर जिला संघ की संयुक्त मेजबानी में उपराजधानी के मानकापुर स्थित विभागीय क्रीड़ा संकुल के इंडोर हॉल में 2 नवंबर से सीनियर नेशनल बैडमिंटन चैंपियनशिप का आयोजन किया जा रहा है।प्रतियोगिता में भारत की नंबर वन महिला बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु, साइन नेहवाल सहित किदम्बी श्रीकांत जैसे खिलाड़ी खेलते हुए नजर आएंगे। जिला संघ ने चैंपियनशिप की तैयारियों लगभग पूरी कर ली है। स्पर्धा के लिए विभागीय क्रीड़ा संकुल के इंडोर हॉल में हुवा कोर्ट बनाए जा रहे है। देशभर से आने वाले शीर्ष खिलाड़ियों की जद्दोजहद को देखने का अवसर स्थानीय खिलाड़ियों के साथ जनता को मिलेगा।