दैनिक भास्कर हिंदी: किडनी चोर की अफवाह : बेकसूर लोगों के साथ मारपीट की घटनाएं बढ़ीं

July 23rd, 2018

डिजिटल डेस्क, चांदामेटा/परासिया। किडनी चोर गिरोह की अफवाह की वजह से चांदामेटा समेत आसपास के क्षेत्र में बेकसूर लोगों पर हमले हो रहे हैं। इस तरह के हमले से लोगों को बचाने चांदामेटा प्रशासन द्वारा नगर में मुनादी कराई जा रही है। मुनादी के जरिए लोगों से अपील की जा रही है कि वे अफवाहों से बचे और कोई भी संदिग्ध व्यक्ति के नजर आने पर पुलिस को सूचना दें, न कि उनके साथ मारपीट करें।

इसी तरह की अफवाह की वजह से शुक्रवार रात महाराष्ट्र से चांदामेटा अपने रिश्तेदारों के घर आए लोगों पर कुछ लोगों ने हमला कर दिया। इस हमले में पांच लोगों को चोटें आई। वहीं उपद्रवियों ने उनकी कार में भी तोड़फोड़ कर दी। पीड़ित की शिकायत पर पुलिस ने अज्ञात लोगों के खिलाफ धारा 341, 294, 323, 34 के तहत मामला कायम किया गया है।

एक माह में कई घटनाएं सामने आई
सोशल मीडिया पर किडनी चोर गिरोह के सक्रिय होने की अफवाह वायरल हो रही है। बीते सप्ताह न्यूटनचिखली बस्ती के एक युवक की उमरेठ के ग्राम मोरडोंगरी में कुछ लोगों ने घेरकर पिटाई कर दी। उक्त युवक को डायल-100 के स्टाफ ने बचाया और पूछताछ के लिए थाना लाए। पूछताछ में युवक ने बताया कि वह मोरडोंगरी अपने रिश्तेदार के घर आया है। रात में वह घूमने निकला था। इसी तरह पिछले दिनों खिरसाडोह बायपास में कुछ युवकों ने किडनी चोर कहते हुए दो युवकों की पिटाई कर दी थी।

रात में फील्ड पर नहीं जा रहे विद्युतकर्मी
भीड़ द्वारा अंजान लोगों के साथ मारपीट करने की बढ़ती घटनाओं से विद्युत वितरण कंपनी के कर्मचारी दहशत में हैं। रात के समय कर्मचारियों ने फील्ड पर जाने से इनकार कर दिया है। बड़कुही विद्युत वितरण कंपनी के उपयंत्री योगेश डेहरिया ने बताया कि कर्मचारी रात के समय फील्ड पर जाने से डर रहे हैं। इसकी वजह से रात के समय क्षेत्र में होने वाले फाल्ट के सुधार कार्य में काफी दिक्कतें सामने आ रही हैं।

इनका कहना है
किडनी चोर, बच्चा चोर जैसी अफवाहों पर लोग भ्रमित और भयभीत होकर कानून अपने हाथों में न लें। उन अफवाहों में कहीं भी कोई भी सत्यता नहीं है। यह संदेश देने नगर में मुनादी करवाई जा रही है।
-हरिश्चन्द्र अग्रवाल, अध्यक्ष, नगर परिषद चांदामेटा

चांदामेटा थाना में वरिष्ठ नागरिकों के साथ बैठक कर अफवाहों को फैलने से रोकने के प्रयास किए जा रहे हैं। वहीं परासिया, उमरेठ और रावनवाड़ा थाना, न्यूटन चिखली और बड़कुही पुलिस चौकी क्षेत्रों में जागरुकता लाई जा रही है।  
--- लक्ष्मी सिंह , डीएसपी, परासिया