एमएसएमई और स्टार्ट-अप के लिए कानूनी प्रशिक्षण कार्यक्रम 

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
जबलपुर एमएसएमई और स्टार्ट-अप के लिए कानूनी प्रशिक्षण कार्यक्रम 

डिजिटल डेस्क,जबलपुर। सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम (एमएसएमई) क्षेत्र पिछले पांच दशकों में भारतीय अर्थव्यवस्था के अत्यधिक जीवंत और गतिशील क्षेत्र के रूप में उभरा है। यह उद्यमशीलता को बढ़ावा देकर और कृषि के बाद अपेक्षाकृत कम पूंजी लागत पर भारी रोजगार के अवसर पैदा करके देश के आर्थिक और सामाजिक विकास में महत्वपूर्ण योगदान देता है। एमएसएमई सहायक इकाईयों के रुप में बड़े उद्योगों के पूरक हैं और यह क्षेत्र देश के समावेशी औद्योगिक विकास में महत्वपूर्ण योगदान देता है एमएसएमई घरेलू और साथ ही वैश्विक बाजारों की मांगों को पूरा करने के लिए उत्पादों और सेवाओं की एक विविध श्रेणी का उत्पादन करते हुए अर्थव्यवस्था के क्षेत्रों में अपने डोमेन का विस्तार कर रहे हैं।

धर्मशास्त्र नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी जबलपुर, जबलपुर चेंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री और स्मार्ट सिटी इनक्यूबेशन सेंटर के सहयोग से एमएसएमई और स्टार्टअप व्यवसायों के कानूनी ज्ञान और समझ को बढ़ाने के लिए एक प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित कर रहा है। प्रशिक्षण में निम्नलिखित कानूनी पहलुओं को शामिल किया जाएगा।

अनुबंध कानून के साथ परिचित - अनुबंध के सिद्धांत, अनुबंध के विभिन्न प्रकार एक वैध अनुबंध के अनिवार्य, और एक वैध स्वीकृति के अनिवार्य, स्वीकृति का निरसन, अनुबंध की शर्तें और अनुबंध पर उनका प्रभाव, अनुबंध के प्रदर्शन से संबंधित खंड और सुरक्षा खंड, अनुबंध की समाप्ति आदि ।

ई-अनबंध - मेलबॉक्स नियम और सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम, 2000, संचार का गैर- तात्कालिक तरीका,

इलेक्ट्रॉनिक अनुबंधों को वैधता प्रदान करने के लिए हालिया संशोधन । 
बौद्धिक संपदा कानून ट्रेडमार्क - और डोमेन नाम, औद्योगिक डिजाइन, पेटेंट, कॉपीराइट, नौगोलिक संकेत जैसे बौद्धिक संपदा के विषय और एमएसएमई के लिए प्रासंगिक उनकी समझ ।

वैकल्पिक विवाद समाधान (एडीआर) - एडीआर के विभिन्न तरीके और उनका महत्व । इस कार्यक्रम में प्रेम दुबे, कमल ग्रोवर, राधेश्याम अग्रवाल, अजय अग्रवाल, अजय बख्तावर, हिमांशु खरे, पंकज माहेश्वरी, नरिंदर सिंह पांधे, सतीश जैन, विनीत गोकलानी, ज्ञानेन्द्र सिंह, अभिषेक अग्रवाल, अजीत पवार, शशिकांत पांडेय आदि ने उपस्थिति की अपील की है।

दिनांक - 18 एवं 19 मार्च 2023 
समय - प्रातः 10 बजे से दोपहर 2 बजे तक 
स्थान- धर्मशास्त्र नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी बीएसएनल टीटीसी, रिज रोड, सिविल लाइंस, जबलपुर।
 

Created On :   17 March 2023 12:54 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story