महामेट्रो ने ई-रिक्शा भी किया लांच लेकिन कहीं भी चल नहीं रहा

Mahametro also launched e-rickshaw but is not running anywhere
महामेट्रो ने ई-रिक्शा भी किया लांच लेकिन कहीं भी चल नहीं रहा
महामेट्रो ने ई-रिक्शा भी किया लांच लेकिन कहीं भी चल नहीं रहा

डिजिटल डेस्क, नागपुर। महामेट्रो की ओर से पहले बाउंस कंपनी के साथ मिलकर सभी स्टेशनों पर साइकिल और ई-साइकिल शुरू करने की योजना बनाई थी, जिसके तहत रीच-1 सीताबर्डी इंटरचेंज स्टेशन से खापरी मेट्रो स्टेशन के बीच सभी स्टेशनों पर साइकिल किराए से देने के लिए उपलब्ध कराई गई। इसके बाद 6 सितंबर को महामेट्रो ने नागपुर मेट्रो के साथ ही कायनेटिक कंपनी के साथ मिलकर ई-रिक्शा भी लांच किया गया, लेकिन अभी तक यह ई-रिक्शा शहर में नहीं चल रहे। अब फिर से महामेट्रो की ओर से कहा जा रहा है कि ऑटो जल्द ही शुरू किए जाएंगे।

हर बार लांच करने की जल्दी
महामेट्रो को हर बार उद्घाटन और लांच करने की जल्दी होती है। इससे पहले भी महाकार्ड को लेकर भी इसी तरह का वाकया हुआ था। मेट्रो ने महाकार्ड को 28 फरवरी को लांच किया था। प्रतिसाद नहीं मिलने पर इसे रिलीज का नाम देकर लांच किया गया। इस बार में कायनेटिक कंपनी के ई-रिक्शा को लांच कर दिया, लेकिन दो माह बाद भी शुरू नहीं किया।

पार्किंग की कोई व्यवस्था नहीं
लांचिंग के समय बृजेश दीक्षित ने इसे शहर के दूसरे अन्य क्षेत्रों में भी चलाने की बात कही थी, लेकिन कहीं पर पार्किंग को लेकर कोई व्यवस्था नहीं की गई। मेट्रो के कई ऐसे स्टेशन हैं, जहां पर बाहर ई-रिक्शा स्टैंड बनाने की जगह नहीं है। रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड, बर्डी जैसे मार्केट क्षेत्र में भी पार्किंग की समस्या है। इसके अतिरिक्त ई-रिक्शा चलाने के साथ ही पार्किंग की समस्या भी बढ़ जाएगी।

प्रतिसाद नहीं मिला
महामेट्रो ने रीच 1 की लांचिंग के साथ ही सभी बाउंस कंपनी को काॅन्ट्रैक्ट दिया गया था, जिसमें स्टेशनों पर साइकिल और ई-साइकिल  किराए पर देने के लिए लगाई गई थी। साइकिल स्टैंड के लिए विशेष जगह भी दी गई है। साइकिल और ई-साइकिल को भी शहरवासियों का इतना अच्छा प्रतिसाद नहीं मिल पाया। 6 सितंबर को महामेट्रो के व्यवस्थापकीय प्रबंधक ने मेट्रो के रीच-3 के उद्घाटन की जानकारी दी। प्रेस वार्ता के साथ ही कायनेटिक कंपनी के ई-रिक्शा का भी उद्घाटन किया था। उद्घाटन को अब पूरे 2 माह पूरे हो चुके हैं लेकिन अब तक कोई ई-रिक्शा नहीं चलाए गए। पूछने पर अधिकारियों ने यह कहा कि इसे शुरू करने वाले हैं। हर स्टेशन पर शुरुआत में 5 ई-रिक्शा लगाए जाएंगे। 

इसे जल्द ही शुरू करेंगे
हर स्टेशन पर पांच-पांच ई-रिक्शा लगाए जाएंगे और जल्द ही शुरू किए जाएंगे। अखिलेश हलवे, डीजीएम (कार्पोरेट), महामेट्रो
 

Created On :   11 Nov 2019 7:07 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story