महाराष्ट्र ने फिर मांगा माचागोरा बांध से पानी, दिल्ली में मुख्यमंत्री से मिले महाराष्ट्र के मंत्री

Maharashtra Government again demands 5 TMC water from Machagora Dam
महाराष्ट्र ने फिर मांगा माचागोरा बांध से पानी, दिल्ली में मुख्यमंत्री से मिले महाराष्ट्र के मंत्री
महाराष्ट्र ने फिर मांगा माचागोरा बांध से पानी, दिल्ली में मुख्यमंत्री से मिले महाराष्ट्र के मंत्री

डिजिटल डेस्क, छिंदवाड़ा। पेंच नदी पर माचागोरा बांध बन जाने से परेशान महाराष्ट्र सरकार अब उम्मीदों के मुताबिक बारिश न होने से चिंता में पड़ गई है। दरअसल यहां बांध बनने से तोतलाडोह डेम नहीं भर पा रहा है। जिससे महाराष्ट्र के नागपुर और भंडारा जिले में पेयजल का संकट खड़ा हो गया है। संकट से निपटने महाराष्ट्र ने माचागोरा बांध से 5 टीएमसी पानी की मांग रखी है। मंगलवार को महाराष्ट्र के ऊर्जा मंत्री व नागपुर के प्रभारी चंद्रशेखर बावनकुले ने दिल्ली में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से मुलाकात कर उक्त मांग रखी है। महाराष्ट्र सरकार ने बीते वर्ष भी माचागोरा बांध से पानी छोड़ने की मांग रखी थी। उस समय 4 टीएमसी पानी मांगा था। हालांकि मप्र सरकार ने अपनी जरूरतों का हवाला देते हुए पानी नहीं दिया था। अब फिर से मांग की जा रही है।

बीते वर्ष 27 फीसदी भर पाया था तोतलाडोह
बीते वर्ष तोतलाडोह डेम 27 फीसदी ही भर पाया था। खर्च के बाद अब तोतलाडोह में कुल 22 फीसदी पानी शेष रह गया है। कैचमेंट एरिया में उम्मीदों के मुताबिक बारिश नहीं हुई है। जिससे डेम के भर पाने के आसार कम नजर आ रहे हैं। इसलिए उनकी चिंता बढ़ गई है।

माचागोरा में 79 प्रतिशत जल भंडारण
इधर पेंच नदी के माचागोरा बांध 79 प्रतिशत भर चुका है। डेम का जलस्तर 624 मीटर तक पहुंच गया है। थोड़ा ही भरना शेष रह गया है। डेम में अब तक 335.47 एमसीएम पानी जमा हो चुका है। हालांकि इस बार सिंचाई का टारगेट भी बढ़ गया है।

पानी को लेकर बढ़ सकता है विवाद
माचागोरा बांध बनने के बाद से महाराष्ट्र और मप्र के बीच पानी के बंटवारे को लेकर खींचतान शुरू हो गई है। पहले पेंच के पानी के दोबारा बंटवारे की बात उठी, फिर जामघाट को लेकर दोनों राज्यों के बीच सहमति नहीं बन पा रही है। बीते वर्ष मांग के बाद माचागोरा बांध से पानी नहीं छोड़ा गया था। इस बार भी जल संसाधन विभाग मौजूद पानी की मात्रा और सिंचाई के लक्ष्य के हिसाब किताब में लगा हुआ है।

 

Created On :   30 Aug 2018 8:04 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story