विधायकों के लिए किराए के घर पर खर्च होंगे 25 करोड़, सरकार करेगी खर्च

maharashtra government will spend 25 crore annually for house rent of members
विधायकों के लिए किराए के घर पर खर्च होंगे 25 करोड़, सरकार करेगी खर्च
विधायकों के लिए किराए के घर पर खर्च होंगे 25 करोड़, सरकार करेगी खर्च

डिजिटल डेस्क, मुंबई। सरकारी खजाने की खस्ताहाली से परेशान राज्य सरकार को विधायकों के घर के लिए सालाना 25 करोड़ रुपए खर्च करने पड़ेंगे। जर्जर मनोरा विधायक निवास को 1 फरवरी से पहले सभी विधायकों को खाली करना होगा। इसमें रहने वाले विधायकों को सरकार किराए पर घर लेने के लिए 50 हजार से एक लाख रुपए मासिक देगी। राज्य में विधानसभा व विधानपरिषद के कुल सदस्यों की संख्या 366 है। इनमें से 278 विधायकों के आवास की व्यवस्था मनोरा में थी। मनोरा में 48 विधायकों को दो कमरे वाले फ्लैट दिए गए थे। जबकि 66 विधायक एक कमरे वाले फ्लैट में रह रहे थे। इस लिए जिन विधायकों के पास दो कमरें वाले फ्लैट थे, उन्हें एक लाख और एक कमरे वाले फ्लैट में रहने वाले विधायकों को 50 हजार रुपए मासिक दिया जाएगा। इस रकम से वे मुंबई में किराए का घर ले सकेंगे। किराए की यह रकम विधायकों के वेतन-भत्ते वाले बैंक खाते में जमा की जाएगी। मनोरा विधायक निवास के जर्जर होने की वजह से इसका पुनरनिर्माण किया जाना है। इस लिए आगामी 1 फरवरी से इसका बिजली व पानी कनेक्शन काट दिया जाएगा।

विधायकों को किराए पर घर देने तैयार नहीं हुए मकान मालिक
इसके पहले पीडब्लूडी की तरफ से मनोरा में रहने वाले विधायकों को घाटकोपर स्थित सरकारी कर्मचारियों के लिए बनाए घर देने का प्रस्ताव दिया गया था। लेकिन विधायक मुंबई शहर से दूर उपनगर में जाने को तैयार नहीं हुए। बाद में सरकार की तरफ से दक्षिण मुंबई में विधायकों के लिए किराए पर घर लेने के लिए विज्ञापन जारी किया गया। लेकिन किसी भी मकान मालिक ने विधायकों को घर देने में रुचि नहीं दिखाई। अब विधायकों को अपने लिए घर की व्यवस्था खुद करनी पड़ेगी।

बनेगी 50 मंजिला इमारत
मनोरा विधायक निवास की जमीन पर नेशनल बिल्डिंग कंस्ट्रक्शन कारपोरेशन लिमिटेड द्वारा 50-50 मंजिल के दो टॉवर बनाए जाएंगे। दोनों इमारतों में 600 और 400 वर्गफिट के 650 फ्लैट होंगे। मनोरा विधायक निवास की जगह एसईजेड में आती है। इस लिए जरूरी परमिशन हासिल करने के लिए करीब 6 माह का समय लगेगा। सभी तरह की मंजूरी मिलने के बाद तीन साल में यह इमारत बन कर तैयार हो जाएगी। 

Created On :   11 Jan 2018 3:05 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story