वाड़ी के आंबेडकर नगर में जलसंकट शुरू, ड्रम में रखे पानी से चलाते हैं 8 दिन काम

Maharashtra : Water scarcity starts at Ambedkar Nagar of Wadi
वाड़ी के आंबेडकर नगर में जलसंकट शुरू, ड्रम में रखे पानी से चलाते हैं 8 दिन काम
वाड़ी के आंबेडकर नगर में जलसंकट शुरू, ड्रम में रखे पानी से चलाते हैं 8 दिन काम

डिजिटल डेस्क, नागपुर। आंबेडकर नगर के पांच वार्डों में भारी जल संकट है। यहां की गलियों में ड्रम की कतारें देखी जा सकती हैं। लोग इस आस में इसे लगा कर रखते हैं कि पता नहीं कब टैंकर आए। आंबेडकर नगर 5 वार्ड में बसा है। लगभग 22 हजार लोग यहां रहते हैं। नगर परिषद की ओर से एक कुआं, 91 बोरवेल का प्रस्ताव लाया गया है। नगर परिषद 8 दिन में एक बार टैंकर से जलापूर्ति कर रही है, जबकि महाराष्ट्र जीवन प्राधिकरण के वेना डैम से दो माह से जलापूर्ति नहीं हो रही है। 

दोहरी मार, वेना डेम में 5 प्रतिशत पानी  
डिफेंस, वाड़ी व दवलामेटी को जलापूर्ति करने वाले वेना डेम में केवल 5 प्रतिशत पानी बचा है। ऐसी ही स्थिति 2007 में निर्माण हुई थी। अब डैम में पानी नहीं होने से महाराष्ट्र जीवन प्राधिकरण ने जलापूर्ति में भारी कटौती की है। स्थिति ऐसी ही रही तो एक माह बाद पूरा पानी बंद हो सकता है। 

लाख लीटर पानी का प्रस्ताव भेजा
वाड़ी शहर के पानी की स्थिति को देख सरकार को 30 लाख लीटर पानी का प्रस्ताव भेजा है। अंबाझरी से पानी मिलेगा, लेकिन अब तक कोई ठोस कदम नहीं उठाने से लोग सवाल उठा रहे हैं।

टैंकर की है आवश्यकता
नगरसेवक आशीष नंदगवली ने कहा कि आंबेडकर नगर को रोजाना 60 टैंकर पानी की आवश्यकता है, लेकिन दिन में 30 से 35 टेंकर ही मिल रहे हैं। वाड़ी में हर वार्ड में 5 हजार की प्लास्टिक टंकिया लगाने की मांग नप को पत्र देकर की, लेकिन नपा ने अब तक इस पर विचार नहीं किया है। यहां 14 बोरवेल हैं, पर केवल 5 शुरू हैं और उनकी भी हालत अच्छी नहीं। 

वाड़ी नगर परिषद क्षेत्र में 22 कुएं हैं। इसमें से 8 खराब पड़े हैं। शेष 14 कुओं से वाड़ी के कुछ वार्ड को पानी मिलने की जानकारी जलापूर्ति अभियंता अवि चौधरी ने दी। पानी की समस्या को देखते हुए 13 कुओं की सफाई की जाएगी। इसमें मारोती नगर, सदाचार सोसाइटी, स्मृति नगर, म्हाडा कालोनी, नवनीत नगर, आम्बेडकर नगर के रमाबाई नगर के कुएं का समावेश है।

Created On :   7 March 2019 1:36 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story