दैनिक भास्कर हिंदी: मराठा आरक्षण : बॉम्बे हाईकोर्ट में सात अगस्त को होगी सुनवाई

August 3rd, 2018

डिजिटल डेस्क, मुंबई। मराठा आरक्षण को लेकर जारी आंदोलन के हिंसक होने की जानकारी मिलने के बाद बांबे हाईकोर्ट ने इस विषय पर सात अगस्त को सुनवाई रखी है। पहले मराठा आरक्षण से जुड़ी याचिका पर 14 जून को सुनवाई होनी थी। किंतु शुक्रवार को याचिकाकर्ता विनोद पाटील ने हिंसक रुप ले चुके मराठा आंदोलन की ओर अदालत का ध्यान अाकर्षित कराया।

पाटील ने जस्टिस आरवी मोरे व जस्टिस अनूजा प्रभुदेसाई के सामने कहा कि अब तक मराठा आरक्षण को लेकर सात लोगों के आत्महत्या करने की जानकारी सामने आ चुकी है। इसलिए इस प्रकरण से जुड़ी याचिका पर जल्द से जल्द सुनवाई की जाए। इन दलीलों को सुनने के बाद बेंच ने कहा कि हम सात अगस्त को मराठा आरक्षण से जुड़ी याचिका पर सुनवाई करेंगे। पहले इस पर 14 जून को सुनवाई होनी थी। पाटील ने साल 2017 में इस विषय पर हाईकोर्ट में याचिका दायर की थी। 

पाटील ने कहा है कि मराठा आरक्षण से जुड़ा मामला काफी समय से पिछड़ा आयोग के सामने प्रलंबित है। इसलिए अदालत सरकार व आयोग को एक निश्चित समय सीमा के भीतर अपना काम पूरा करने का निर्देश दें। ताकि शैक्षणिक संस्थानों में प्रवेश प्रक्रिया के दौरान मराठा समुदाय के छात्रों को आरक्षण का लाभ मिल सके।